Monday , December 11 2017

स्पेन से अलग होने पर कैटेलोनिया बंटा, फिर हो सकता है बड़ा आंदोलन

कैटेलोनिया की एक धुर वामपंथी पार्टी ने चेतावनी दी है कि अगर स्पेन स्थानीय सरकार को निलंबित करता है तो उसे एक बड़े अवज्ञा आंदोलन का सामना करना होगा. कैटेलोनिया की लोकप्रिय सीयूपी पार्टी ने कैटेलोनिया की सरकार को निलंबित करने की स्पेन की योजना को तानाशाही के दौर के बाद अब तक का सबसे बड़ा अतिक्रमण बताया है.

कैटेलोनिया की पार्टियां संसद में बैठक की तैयारी कर रही हैं, जहां यह तय होना है कि कैटेलोनिया का अगला कदम क्या होगा. इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में कैटेलोनिया की एकतरफा स्वतंत्रता की घोषणा कर दी जाये. कैटेलोनिया ने स्पेन से अलग होने को लेकर किये गये जनमत संग्रह(1 अक्टूबर) के बाद से इस घोषणा को रोक रखा था. अलगाववादी नेताओं जोर्डी सांचेज और जोर्डी क्युजिआर्ट के समर्थन में बार्सिलोना की सड़कों पर लगभग पांच लाख लोग उतरे. दोनों नेताओं पर देशद्रोह के आरोप में जांच चल रही है. पार्टी ने अपने एक बयान में कहा, यह अतिक्रमण एक बड़े अवज्ञा आंदोलन का सामना करेगा.

गौरतलब है कि बार्सिलोना की मेयर ऐडा कोलाओ ने भी कैटेलोनिया की स्थानीय सरकार के, स्पेन से आजाद होने के मुद्दे पर चेतावनी देते हुए कहा कि यह सामाजिक एकजुटता को खतरे में डाल देगा. उन्होंने कहा कि कैटेलोनिया के जनमत संग्रह का परिणाम स्वतंत्रता की घोषणा करने का प्रमाण नहीं हो सकता लेकिन उससे संवाद और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता शुरू करने की संभावना पैदा होती है. लेकिन इस स्वतंत्रता के विरोध में बात कहने के बाद उन्होंने इस पूरे संकट के लिए स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राखोय को मुख्य दोषी ठहराया. उन्होंने कहा कि स्पेन में लोकतंत्र की पुन: स्थापना के बाद का यह सबसे बड़ा संकट है और स्पेन के प्रधानमंत्री ने कानून का इस्तेमाल करने की धमकी देकर और अधिक तनाव पैदा किया. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए जो बातचीत और मध्यस्थता के रास्तों को बंद करे.

स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राखोय ने यह घोषणा की थी कि स्पेन कैटेलोनिया के नेता पुजदेमोन और उनके कार्यकारी अधिकारों को निलंबित कर देंगे. राखोय की इस घोषणा के बाद प्रदर्शनकारी बार्सिलोना की सड़कों पर उतरे.

राखोय ने कहा कि कैटेलोनिया को स्पेन से अलग होने से रोकने के लिए स्पेन मजबूत उपायों के तहत मंत्रालयों पर नियंत्रण करेगा. सीयूपी कैटेलोनिया की संसद में सत्तारूढ़ अलगाववादी गठबंधन का एक महत्वपूर्ण सहयोगी है. पार्टी का कहना है कि इस आंदोलन की घोषणा जल्द ही की जायेगी.

हालांकि चुनावों से संकेत मिलता है कि स्पेन से अलग होने पर कैटेलोनिया बंटा हुआ है. फिर भी लगभग 80 लाख लोगों के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्वायत्तता एक संवेदनशील मुद्दा है. कैटेलोनिया मजबूती से अपनी भाषा और संस्कृति का बचाव करता है और पहले उसे अपने पुलिस, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर नियंत्रण हासिल कर लिया था. हालांकि फ्रांसिस्को फ्रैंको ने 1939 से 1975 के बीच कैटेलोनिया की भाषा के आधिकारिक उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया.

TOPPOPULARRECENT