Sunday , December 17 2017

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट; इन 20 शहरों की बारी आएगी पहले।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी की दिमाग की उपज कहे जाने वाले स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए पहले 20 शहरों की लिस्ट का ऐलान कर दिया गया है। इन नामों का ऐलान किया है शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने; नायडू यहां नेशनल डिफेंस कॉलेज में एक फंक्शन अटेंड करने के लिए पहुंचे थे जहाँ उन्होंने इस लिस्ट का खुलासा किया।

लिस्ट के मुताबिक शहर जो सबसे पहले स्मार्ट बनने जा रहे हैं वह भुवनेश्वर, पुणे, जयपुर, सूरत, कोच्चि, अहमदाबाद, दावणगिरी, इंदौर, जबलपुर, विशाखापट्टनम, उदयपुर, गुवाहाटी, बेलगावी, सोलापुर, नई दिल्ली, कोयंबटूर, काकीनाड़ा, भोपाल, चेन्नई, लुधियाना हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में हुए बिहार चुनावों में बड़े बड़े वादे और दावे करने वाली मोदी सरकार ने बिहार में मिली करारी हार के चलते लिस्ट में बिहार के किसी शहर का नाम नहीं डाला है। सरकार का दावा है कि स्मार्ट बनने जा रहे इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस के जरिए बुनियादी सुविधाएं और नागरिकी भागीदारी विकसित की जाएगी।

आने वाले सालों में सरकार 40 शहरों की घोषणा करेगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में 100 स्मार्ट शहर विकसित करने की योजना के तहत स्मार्ट शहर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT