Thursday , September 20 2018

स्वतंत्रता संग्राम में बीजेपी या आरएसएस और इससे जुड़े कोई भी संगठन ने हिस्सा नहीं लिया, बल्की ब्रिटिश शासकों का समर्थन किया- कांग्रेस

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री की टिप्पणियों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘उन्हें (प्रधानमंत्री को) बयान वापस लेना चाहिए और राष्ट्र से तत्काल माफी मांगनी चाहिए.” भाजपा और संघ परिवार पर हमला बोलते हुए सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम को ‘‘नकार” दिया है और स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान का ‘‘अपमान” किया है क्योंकि सत्तारुढ पार्टी ने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग नहीं लिया था. उन्होंने कहा, ‘‘स्वतंत्रता संग्राम में न तो भाजपा ने और न ही आरएसएस ने और न ही भाजपा के पूर्ववर्ती संगठन ने कोई भाग लिया था. असल में उन्होंने ब्रिटिश शासकों का समर्थन किया था’, उनकी टिप्पणी तब आई जब प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटिश शासनकाल के दौरान कांग्रेस ने जितनी परेशानियां झेली होंगी, भाजपा को आजाद भारत में उससे कहीं अधिक दुश्वारियों का सामना करना पडा है.

यह दावा करते हुए कि भाजपा ने किसी अन्य पार्टी के मुकाबले अधिक बलिदान किया है, मोदी ने कहा, ‘‘भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी होगी जिसने अपने जन्म से ही दुश्वारियों को झेला है. इसने हर मोड़ पर परेशानी झेली और इसके हर प्रयास को गलत रुप में लिया गया.

TOPPOPULARRECENT