Monday , December 18 2017

स्वाइन फ्लू को लेकर रियासत में अलर्ट

झारखंड में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सेहत डाइरेक्टर चीफ़ डॉ सुमंत मिश्रा ने पीर को एयरपोर्ट डाइरेक्टर, डीआरएम और रांची, धनबाद, जमशेदपुर और बोकारो रेलवे स्टेशन मानेजमेंट को खत लिख कर स्वाइन फ्लू को लेकर अवा

झारखंड में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सेहत डाइरेक्टर चीफ़ डॉ सुमंत मिश्रा ने पीर को एयरपोर्ट डाइरेक्टर, डीआरएम और रांची, धनबाद, जमशेदपुर और बोकारो रेलवे स्टेशन मानेजमेंट को खत लिख कर स्वाइन फ्लू को लेकर अवामी बेदारी मुहिम चलाने और मुतासीर मरीजों की फौरी शिनाख्त के लिए खुशुसी एहतियात बरतने की हिदायत दिया है।

स्वाइन फ्लू को लेकर 31 जनवरी को सेहत सेक्रेटरी के विद्यासागर ने बैठक की थी। सेक्रेटरी की हिदायत पर ही यह अलर्ट जारी किया गया है। डॉ मिश्रा ने कहा है कि एयरपोर्ट व अहम स्टेशनों पर बड़े पैमाने पर मुसाफिरों का आना-जाना होता है। इसके लिए मुसाफिरों की स्क्रीनिंग की भी इंतेजाम हो। अगर किसी भी मुसाफिर के बीमार होने की जानकारी मिलती है, तो उसे बिला ताखीर नजदीकी मेडिकल कॉलेज में रेफर किया जाए।

सेहत डाइरेक्टर शरीक रियासत सर्विलांस ओहदेदार डॉ रमेश प्रसाद ने स्वाइन फ्लू से बचाव और शिनाख्त को लेकर सनीचर को ही तमाम सिविल सर्जन को तैयारी की हिदायत जारी किया है। तमाम सिविल सर्जन से उन्होंने अपने जिले के अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने को कहा है। साथ ही वार्ड के लिए डॉक्टर, पारामेडिकल को निशान देही कर उनके नाम भी मांगे हैं।

दारुल हुकूमत में पीर को स्वाइन फ्लू के एक मरीज के आने की इत्तिला महकम को भी मिली थी। इसके बाद देर शाम तक सेहत डाइरेक्टोरेट मुखतलिफ़ अस्पतालों के इंतेजामिया से बात कर मरीज की तलाश करता रहा, लेकिन कुछ पता नहीं चला।

ज़राये के मुताबिक एक मरीज पीर को ओल्ड एचबी रोड के एक प्राइवेट अस्पताल में एडमिट हुआ है। पीर को उसकी जांच पूरी नहीं हो पाई है। यह सख्श गुजिशता तीन-चार दिनों से बीमार था। उसके अहले खाना ने उसे दिल्ली से रांची बुला लिया है। मरीज में स्वाइन फ्लू की तसदीक़ भी नहीं हुई है।

TOPPOPULARRECENT