Saturday , May 26 2018

स्वास्थ्य लाइसेंसों के लिए आॅनलाइन प्रक्रिया शुरू, सम्पत्तियों के नामान्तरण की प्रक्रिया 15 दिन में होगी पूरी

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने नई दिल्ली क्षेत्र में खाद्य पदार्थों सें संबंधित वाणिज्य-व्यापार करने की गतिविधियों को सुविधाएँ प्रदान करने के उद्देश्य से एक मई, 2018 से स्वास्थ्य लाइसेंसों को जारी करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का शुभारंभ किया है।

यह ऑनलाइन प्रक्रिया, स्वास्थ्य लाइसेंसों को जारी करने में होने वाली देरी को कम करने और व्यापारिक गतिविधिायों के लिए व्यापारियों को बिना किसी बाधा के सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

अब नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की वेबसाइट के लिंक i.e.www.ndmc.gov.in पर जाकर स्वास्थ्य लाइसेंस के लिए आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है । आवेदन करते समय आवेदक को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, कर्मचारियांे के मेडिकल जाॅंच प्रमाण-पत्र, अवैध निर्माण की दशा में किसी उल्लघंन के लिए स्व-घोषणा पत्र, बिजली-पानी के अंतिम भुगतान बिल, अग्निशमन विभाग का अनापत्ति प्रमाण-पत्र और परिसर का भवन-नक्शा भी आवेदन के साथ आॅनलाइन अपलोड करना अनिवार्य होगा ।

ये आवेदन आॅनलाइन प्रक्रिया द्वारा प्रत्येक महिने के पहले पखवाड़े में स्वीकार किए जाएगें, इसके बाद तीसरे सप्ताह में संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों का एक दल परिसर का निरीक्षण करने जाएगा। महिने के आखिरी सप्ताह में स्वास्थ्य लाइसेंस जारी करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

यदि किन्ही कारणों से किसी का आवेदन उच्चाधिकार समिति द्वारा रद्द कर दिया जाता है, तो उसे अगले छह महिनों तक उस पर विचार नही किया जाएगा। ऐसे आवेदनों पर तभी विचार किया जाएगा, जब आवेदक अपने आवेदन के साथ समस्त औपचारिकताएं पूरी कर लें।

जिन आवेदनों को स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी उनकी सूची को आवेदकों की जानकारी के लिए पालिका परिषद् की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाएगा।

प्रत्येक स्वास्थ्य लाइसेंस धारक पर यह जिम्मेदारी होगी कि वह अपने रेस्टोरेंट के परिसर की हर समय साफ-सफाई और स्वास्थ्यदायक दशाओं की बेहतर देखभाल करें और स्वास्थ्य लाइसेंस के साथ लगाई गई सभी शर्तों का सख्ती से पालन करें, जिससे उस पर किसी प्रकार की कोई जनहित में कार्यवाही, जुर्माना या लाइसेंस रद्द करने तक की कोई नौबत नहीं आए।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अधिनियम-1994 की धारा 331 और 333 के अन्तर्गत बिना किसी स्वास्थ्य लाइसेंस के रेस्टोरेंट या खाद्य सामग्री की गतिविधि चलाने वाली किसी भी यूनिट को अवैध घोषित करने का प्रावधान है और बिना किसी पूर्व सूचना के इनको सील भी किया जा सकता है ।

इसके साथ ही नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने क्षेत्र के सम्पत्ति धारकों के लिए नामान्तरण सुविधाएॅं प्रदान करने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया है कि उनके सभी आवेदनों पर प्रक्रिया को 15 दिन के अंदर पूरा कर लिया जायेगा ।

नामान्तरण की यह सुविधा केवल उन्हीं सम्पत्ति-धारकों के लिए होगी, जिनकी सम्पत्ति पर कोई भी कानूनी विवाद नही हो और उनकी सम्पत्ति से संबंधित सभी प्रकार के बकाया भुगतान किये जा चुके हों जिनमंे आवेदन की तिथि तक के सम्पत्ति कर के भुगतान भी शामिल है।

TOPPOPULARRECENT