Wednesday , July 18 2018

स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत एक लाख मदरसों में टॉयलेट के निर्माण की योजना बनाई है- मुख्तार अब्बास नकवी

नई दिल्‍ली। केंद्र ने अपने ‘3 टी’ मंत्र के कार्यान्‍वयन की दिशा में योजना बनाना शुरू कर दिया है जिसके तहत देश के एक लाख मदरसों में टॉयलेट निर्माण की योजना बनायी है।

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के केंद्रीय राज्‍य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि सरकार ने मिड-डे मिल योजना शुरू करने का निर्णय लिया है साथ ही अपने 3टी फॉर्मूला- टॉयलेट, टिफिन और टीचर के तहत शिक्षकों की गुणवत्‍ता में भी सुधार करने की योजना बनायी है।

दैनिक जागरण के मुताबिक, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद अंत्‍योदय भवन में अपने ऑफिस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्‍होंने बताया, ‘मीटिंग में हमने निर्णय लिया कि मुख्‍यधारा की शिक्षा उपलब्‍ध कराने वाले मदरसों की मदद हम बड़े पैमाने पर करेंगे।

इसके लिए हमारे पास 3टी- टीचर, टिफिन और टॉयलेट फार्मूला भी है।‘ उन्‍होंने आगे बताया कि अगले वित्‍तीय वर्ष तक स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत एक लाख मदरसों में टॉयलेट के निर्माण की योजना बनायी गयी है।

उन्‍होंने बताया, पहला टी- टॉयलेट के लिए, दूसरा टी- टिफिन मतलब मिड-डे मिल और तीसरा टी- टीचर्स के लिए है। हम ऐसे मदरसों की पहचान करेंगे जहां शिक्षकों की गुणवत्‍ता में सुधार की जरूरत है और अन्‍य प्रोग्राम के जरिए उन्‍हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT