हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ़ नहीं की कार्रवाई तो अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 35 करोड़ डॉलर की मदद को रोका

हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ़ नहीं की कार्रवाई तो अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 35 करोड़ डॉलर की मदद को रोका
Click for full image

वॉशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को करारा झटका देते हुए आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मिलने वाला फंड रोक दिया है। अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए पाकिस्तान को 35 करोड़ डॉलर की मदद रोक दी है। पेंटागन ने कोलिशन सपॉर्ट फंड के तहत पाकिस्तान को 35 करोड़ डॉलर डॉलर दिया जाना था।

एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, पेंटागन का यह फैसला डिफेंस सेक्रटरी जिम मैटिस द्वारा कांग्रेस को यह बताए जाने के बाद आया है कि पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं की है। अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान ने 2016 में हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कदम नहीं उठाए जो गठबंधन सहयोग कोष की पूर्ण अदायगी के लिए आवश्यक था।

पेंटागन के प्रवक्ता ने एडम स्टम ने कहा, ‘नेशनल डिफेंस अथॉराइजेशन ऐक्ट (NDAA) के तहत वित्त वर्ष 2016 के लिए पाकिस्तान सरकार को फंड नहीं जारी किया जा सकता है, क्योंकि सेक्रेटरी ने यह प्रमाणित नहीं किया कि हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई की गई है।’

अमेरिका का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब ट्रंप प्रशासन अफगानिस्तान में आतंकवाद को बढ़ावा देने की वजह से पाकिस्तान पर लगाम कसने में लगा हुआ है। 2016 में भी पेंटागन ने पाकिस्तान को 30 करोड़ डॉलर की मदद नहीं दी थी।

आपको बता दें कि हक्कानी नेटवर्क आतंकवादी संगठन तालिबान का एक सहयोगी है और पाकिस्तान-अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय है। इसकी स्थापना मौलवी जलालुद्दीन हक्कानी ने की थी।

Top Stories