Friday , September 21 2018

हज और उमराह पर जाने वाले जरुर पढ़े, रजिस्ट्रेशन तारीखों का सऊदी अरब सरकार ने किया ऐलान!

सऊदी हज और उमराह मंत्रालय ने सऊदी अरब के उन नागरिकों और प्रवासियों के लिए पंजीकरण तिथियों की घोषणा की है जो इस साल हज अदा करना चाहते हैं।

अरब न्यूज के अनुसार मंत्रालय ने कहा कि “स्थानीय हज कंपनियां जल्द ही घरेलू तीर्थयात्रियों को पंजीकृत करना शुरू कर देंगी।” जिसमे तीर्थयात्रियों को उनके लिए उपयुक्त सेवाओं और कीमतों का चयन करने का अवसर दिया जाएगा।

मंत्रालय ने प्रक्रिया को दो चरणों में विभाजित किया है. जिसमे पहला एक वैकल्पिक चरण है जो हज कार्यक्रमों के पैकेज और प्रोग्राम को सूचीबद्ध करता है और यह चरण 30 मई को शुरू होगा और 13 जुलाई को समाप्त होगा।

पहला चरण घरेलू तीर्थयात्रियों को लाइसेंस प्राप्त कंपनियों और संस्थानों द्वारा प्रदान किए गए सभी हज कार्यक्रमों की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा।

http://localhaj.haj.gov.sa वेबसाइट के माध्यम से अपनी पसंदीदा सेवा का चयन करने की अनुमति दी जाएगी। वे विकल्पों की एक सूची बना सकते हैं कि वे इच्छुक हैं या नहीं, वे अपनी बुकिंग की पुष्टि करने से पहले कभी भी संशोधन कर सकते हैं। उन्हें हज प्रदर्शन करने के दौरान किसी भी आपत्ति का सामना ना करना पड़े इसके लिए पूरी सुविधाएं पहले ही प्रदान की जायेंगी। वे वेबसाइट के माध्यम से उनके साथ के विवरण भी पंजीकृत कर सकते हैं।

दूसरा चरण, जिसके दौरान वे अपनी बुकिंग को अंतिम रूप दे सकते हैं,जो की 14 जुलाई को शुरू होगी और 18 अगस्त को समाप्त होगी। घरेलू यात्री अपने अंतिम विकल्पों की पुष्टि कर सकते हैं और दूसरे चरण के दौरान चुनी गई लाइसेंस प्राप्त कंपनियों को ई-भुगतान कर सकते हैं।

मंत्रालय ने नागरिकों और प्रवासियों से अनुरोध किया है कि वे अपने अधिकारों की रक्षा के लिए लाइसेंस प्राप्त समूहों के साथ पंजीकरण करें और ऑनलाइन विधि लाइसेंस प्राप्त कंपनियों को आरक्षण और भुगतान करने का सबसे सुरक्षित तरीका है तो इसे वह जरुर अपनाएं।

TOPPOPULARRECENT