Thursday , November 23 2017
Home / International / हज को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए – शाह सलमान

हज को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए – शाह सलमान

सऊदी शासक शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने कहा है कि हज को सांप्रदायिक या राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने मुसलमानों पर जोर दिया है कि वे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए एकजुट हो जाएं।

वह मंगलवार को मक्का के पास मीना में स्थित शाही राजघराने में मुस्लिम देशों से संबंध रखने वाली प्रमुख हस्तियों के सम्मान में समारोह को संबोधित कर रहे थे। शाह सलमान ने कहा कि आतंकवाद इस्लामी एकता को नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि सऊदी हज को राजनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने या सांप्रदायिक संघर्ष के लिए उपयोग करने की दृढ़ता से विरोध करती है और इसे खारिज करती है।

उन्होंने स्पष्ट अंदाज़ में कहा – धर्म में आतंकवाद अवांछित हैं। जब ये मुस्लिम समाज के शरीर में जाते हैं तो यह उसकी एकता और भविष्य को बर्बाद देते हैं और दुनिया के सामने उसकी पहचान को भी आहत करते हैं। इन्तेहापसंद से बचाव तभी संभव है कि इस बेरहम शैली को जड़ से उखाड़ फेंका जाए और मुसलमान एकजुट होकर इस महामारी को समाप्त करे।

गौरतलब है कि सऊदी अरब और ईरान के बीच सुरक्षा और रसद से संबंधित मुद्दों पर सहमति नहीं होने की वजह से इस साल लगभग चौंसठ हजार ईरानी हज नहीं कर सके हैं क्योंकि ईरान ने स्वतः ही सऊदी अरब के साथ विवाद के बाद अपने नागरिकों के हज के लिए जाने पर पाबंदी आयद कर दी थी।

TOPPOPULARRECENT