हज पर जाने वालों के लिए दो दिन का ट्रेनिंग कैंप, 28-29 जनवरी को किया जायेगा आयोजन

हज पर जाने वालों के लिए दो दिन का ट्रेनिंग कैंप, 28-29 जनवरी को किया जायेगा आयोजन

हज पर जाने वालों को ट्रेनिंग देने की परंपरा रही है। हज कमेटी की ओर से भी प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाती है। जिसमें कमेटी के ट्रेंड लोग ही आजमीन को ट्रेनिंग देते हैं। इन ट्रेनरों के लिए सेंट्रल हज कमेटी के मुंबई स्थित मुख्यालय में 28-29 जनवरी को प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शामिल होने के इच्छु़क हज ट्रेनरों से आवेदन मांगा गया है।

शारीरिक, मानसिक रुप से स्वास्थ्य, सार्वजनिक गतिविधियों के प्रबंध का अनुभव रखने वाले ट्रेनर के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। उनकी उम्र 58 साल से कम होनी चाहिए, वहीं उन्होंने पहले हज भी कर रखा हो। ये सभी शर्त सेंट्रल कमेटी के सर्कुलर नंबर-5 में शामिल है।

राज्य हज कमेटी के सीईओ मो. परवेज इब्राहिमी ने बताया कि ट्रेनर बनने के इच्छ़ुक पासपोर्ट की छाया प्रति, हज का प्रमाण पत्र, अभिप्रमाणित प्रति आवेदन पत्र के साथ जरूर जमा करें। हज कमेटी की वेबसाईट www.hajcommittee.gov.in Sसे सर्कुलर नंबर-5 के अनुरूप और योग्यतानुसार आवेदन जमा कर किया जा सकता है।

किसी भी प्रकार की कमी होने पर आवेदन निरस्त हो जाएगा। न ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। ऑनलाइन आवदेन जमा करने की अंतिम तारीख 10 जनवरी है।

वहीं जरूरी कागजातों की प्रति के साथ आवेदन की हार्ड काॅपी राज्य हज कमेटी के आड्रे हाउस, कांके रोड, रांची स्थित दफ्तर में 12 जनवरी को दोपहर 03 बजे तक ही जमा की जा सकेगी।

चयनित आवेदकों का साक्षात्कार 17 जनवरी को सुबह 11 बजे से होगा। इसमें सफल आवेदक ही मुंबई में होने वाले प्रशिक्षण में बुलाए जाएंगे। गौरतलब है कि झारखंड से इस बार 2211 आजमीन हज करने के लिए रवाना होंगे।

रांची एयरपोर्ट से 1545 यात्री उड़ान भरेंगे, जबकि कोलकाता से 666 आजमीन हज के लिए जाएंगे। रांची जिला से 370 व्यक्ति हज यात्रा पर इस वर्ष जाएंगे। जिसमें 210 पुरुष और 160 महिलाएं शामिल हैं।

साभार- ‘दैनिक भास्कर’

Top Stories