Friday , November 24 2017
Home / Politics / हज यात्रियों की रहनुमाई के लिए विशेष वेबसाइट का उदघाटन

हज यात्रियों की रहनुमाई के लिए विशेष वेबसाइट का उदघाटन

नई दिल्ली 21 दिसंबर: केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक उमूर मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय आजमीन के ‘आराम सुरक्षित’ हज को सुनिश्चित बनाने के लिए सऊदी अरब के राजदूत मुतय्यना हिंद सऊद मुहम्मद अलसती से यहाँ तफ़सीली बात की।

बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नकवी ने कहा कि अलसती सालाना हज के मौक़ा पर भारत से पूर्ण सहयोग का यकीन दिया। नकवी ने एक अलग समारोह में भारतीय हज यात्रियों की मदद और मार्गदर्शन के लिए शुरू किया एक विशेष वेबसाइट www.haj.gov.in का उदघाटन किया। जिसके जरिए आज़मीन को हज के संस्कार, सिद्धांत, नियमों और अन्य जानकारी से परिचित करवाया जा रहा है।

नकवी ने कहा कि भारतीय हज के ‘सुरक्षित और आरामदा हज को सुनिश्चित बनाने के लिए सऊदी अरब प्रशासन के साथ हम पूरा सहयोग और कॉन्ट्रैक्ट में काम कर रहे हैं। इन प्रयासों के एक हिस्से के तौर पर में सऊदी राजदूत से विस्तृत बात कर चुका हूं जिन्होंने सरकार को भारतीय हज की भरपूर मदद का यकीन दिया है।

” मंत्री अल्पसंख्यक ने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में उनकी ज़ेर-ए-क़ियादत सीनीयर अधिकारियों और हज कमेटी के सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल जेद्दाह रवाना होगा जहां हज व्यवस्था पर बात की जाएगी। नकवी ने कहा कि हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी में वेबसाइट शुरू की गई है। अगले साल के हज के लिए 2 जनवरी से आवेदन उपलब्ध रहेंगी।

इन्होंने कहा कि हज के लिए ऑनलाइन दरख़ास्तें पेश की जा सकती हैं और मुंतख़ब आज़मीन ऑनलाइन अदाईआत भी कर सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT