हज फ़्लाईटस के शेडूल का एलान, 21 अगस्त को पहली परवाज़

हज फ़्लाईटस के शेडूल का एलान, 21 अगस्त को पहली परवाज़
Click for full image

हैदराबाद 18 जून: स्पेशल ऑफीसर तेलंगाना स्टेट हज कमेटी प्रोफेसर एस ए शकूर ने बताया कि हज कमेटी आफ़ इंडिया ने हज 2016 के लिए हैदराबाद प्वाईंट के फ़्लाईट शेडूल का एलान कर दिया है जिसके मुताबिक़ 21 अगस्त से परवाज़ों का सिलसिला शुरू होगा। उन्होंने बताया कि हैदराबाद प्वाईंट से आज़मीन-ए-हज्ज की दूसरे मरहले में रवानगी अमल में आएगी और तमाम आज़मीन हालते एहराम में बराह जेद्दाह मक्का मुअज़्ज़मा रवाना होंगे। फ़रीज़ा हज की अदायगी और ज़यारत रौज़ा नबवी(PBUH) की सआदत से सरफ़राज़ होने के बाद हुज्जाज किराम की वापसी 4 अक्टूबर से मदीना मुनव्वरा से अमल में आएगी।

उन्होंने बताया कि हज कैंप का 19 अगस्त से आग़ाज़ होगा। आज़मीन-ए-हज्ज के लिए उनकी मुक़र्ररा फ़्लाईट से 48 घंटे पहले हज कैंप में रिपोर्ट करना ज़रूरी है। चुनांचे कैंप के आग़ाज़ के साथ ही पहले दिन 21 अगस्त की पहली फ़्लाईट के आज़मीन-ए-हज्ज कैंप में रिपोर्ट करेंगे। आज़मीन की आख़िरी फ़्लाईट 28 अगस्त को रवाना होगी। हैदराबाद प्वाईंट से आठ रोज़ा कैंप के दौरान जुमला 15 फ़्लाईटस रवाना होंगी। 21 अगस्त से 27 अगस्त तक रोज़ाना दो फ़्लाईटस रवाना होंगी। वापसी के दौरान भी 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक रोज़ाना दो फ़्लाईटस की वापसी होगी और जिस तरह रवानगी के वक़्त 28 अगस्त को एक परवाज़ मुक़र्रर है इसी तरह वापसी के दौरान भी 11 अक्टूबर को एक परवाज़ मुक़र्रर है।

हर फ़्लाईट में 340 मुसाफ़िरीन की गुंजाइश है। चार फ़्लाईटस सुबह 6 बजे राजीव गांधी इंटरनेशनल   एयरपोर्ट से उड़ान भरींगी और सुबह 9 बजे तक जेद्दाह पहूंच जाएँगी। सात फ़्लाईटस सुबह 9 बजे रवाना हो कर दोपहर 12 बजे जेद्दाह  पहूंचेंगी और बाक़ी चार फ़्लाईटस दोपहर 2 बजे रवाना होंगी और शाम 5 बजे जद्दा पहूंच जाएँगी। उन्होंने बताया कि इन्फ़िरादी शेडूल का भी बहुत जल्द एलान कर दिया जाएगा।आज़मीन-ए-हज्ज के लिए हज मसारिफ़ की दूसरी क़िस्त की रक़म जमा कराना की आख़िरी तारीख़ 2 जुलाई मुक़र्रर की गई है। आज़मीन जल्द से जल्द स्टेट बैंक आफ़ इंडिया या फिर यूनीयन बैंक आफ़ इंडिया की किसी भी ब्रांच में जहां कौर बैकिंग की सहूलत मौजूद हो हज कमेटी के अकाउंट में दूसरी क़िस्त जमा करवा दें ।

Top Stories