Monday , December 18 2017

हज 2017 के लिए 2 से 24 जनवरी तक आवेदन फार्म जारी और जमा किए जाएंगे

हैदराबाद: तिलंगना स्टेट हज कमेटी ने हज सीज़न 2017 के लिए 2 जनवरी से 24 जनवरी 2017 तक हज आवेदन फार्म जारी और जमा करने की घोषणा की है. तिलंगना स्टेट हज कमेटी के स्पेशल अफसर प्रोफेसर एस ए शकूर ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज सीज़न 2017 के एक्शन प्लान की घोषणा की है ‘जिसके अनुसार 2 जनवरी से 24 जनवरी तक फार्म जारी किए जाएंगे’ और खानापूर्ति की गई आवेदन भी उन्हीं तारीखों में जमा किये जाएंगे. एक मार्च से 8 मार्च के बीच किसी भी दिन ड्रॉ हो सकती है. यौमे अरफ़ा गुरुवार 31 अगस्त निर्धारित है. स्पेशल अफसर हजकमेटी ने बताया कि हज आवेदन फार्म केवल एक पृष्ठ का है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रदेश 18 के अनुसार, प्रोफेसर एस ए शकूर ने कहा कि जो हजरात हज का इरादा रखते हैं उन्हें चाहिए कि वे अपने पासपोर्ट तैयार रखें. अगर उनके पास पहले से ही पासपोर्ट मौजूद हों तो वह इस बात की संतुष्टि प्राप्त कर लें कि उनके पासपोर्ट मशीन पर पढ़ने योग्य हों, और यह कि वे 31 मार्च 2018 तक वैध्य हैं. अगर पासपोर्ट में ये दोनों बातें न हों तो वह अपने पासपोर्ट के नवीकरण करवालें और जिन साथियों ने पासपोर्ट तैयार नहीं करवाया है तो भी नया इंटरनेशनल पासपोर्ट बनवाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें ताकि हज आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि तक उनके पासपोर्ट तैयार हो सकें.
इसके अलावा जिनके पासपोर्ट की अवधि समाप्त हो चुकी है तो वह भी जल्द से जल्द अपने पासपोर्ट के नवीकरण करवालें. उन्होंने कहा कि यह हज का इरादा करने वालों के लिए महत्वपूर्ण काम है और वह उसका उपेक्षा न करें. पासपोर्ट डेजीटल प्रिंट किए हुए हों यानी वह मशीन पर पठनीय हैं यानी इसमें विवरण हाथ से लिखी हुई न हों. हज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी है. जिसकी वजह से आवेदकों को बड़ी सुविधा होगी. और उन्हें फार्म प्राप्त करने और जमा करने के लिए हौजिया जिला हज सोसाईटयों कार्यालय तक आने की जहमत नहीं होगी.
इसलिए आवेदन दाखिल करने के इच्छुक हजरात ऑनलाइन पद्धति से लाभ उठायें ताकि उनके लिए सुवाधाजनक होगी. प्रोफेसर एस ए शकूर ने कहा कि हज 2016 के दौरान ग्रीन श्रेणी में प्रति व्यक्ति 2,20,550 रुपये और अज़ीजिया श्रेणी में प्रति व्यक्ति 1,86,650 रुपये प्रति व्यक्ति लगे थे और संभावना है कि इस साल हज के लिए इस राशि में अपेक्षाकृत थोड़ा वृद्धि हो सकती है.

TOPPOPULARRECENT