Sunday , April 22 2018

हमारे राजनयिकों को निष्कासित करके सभी देश ब्रिटेन को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं- रुस

द्वारा रूसी राजनयिकों को उनके पद से हटाए जाने के बाद रूस में अमेरिका के प्रति नाराजगी बढ़ गई है। रूस के विदेश मंत्रालय ने यह संकल्प लिया है कि अमेरिका और कनाडा द्वारा रूसी राजनयिकों को निकाले जाने का वह जवाब देगा।

रूस के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि, रूसी राजनयिकों को निकाले जाने के ईयू और नाटो के कुछ देशों का हम विरोध जताते हैं। रूस ने अमेरिका और बाकी देशों द्वारा उठाए इस कदम को उकसाने वाला बताया।

रूस ने संकल्प लिया है कि, देशों के इस गैर मित्रवत कदम को ऐसे ही जाने नहीं दिया जाएगा, हम इसका जवाब देंगे। रूस ने आरोप लगाया कि रूसी राजनयिकों को निष्कासित करके सभी देश ब्रिटेन को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं।

गौरतलब है कि, बीते सोमवार अमेरिका ने पूर्व जासूस और उसकी बेटी को जहर दिए जाने के मामले में 60 रूसी राजनयिकों को उनके पद से निष्कासित कर दिया था। इसके साथ ईयू के 14 देशों और यूक्रेन ने भी रूसी राजनयिकों को उनके पद से हटा दिया।

कनाडा ने आज रूस के चार राजयनिकों के निष्कासन का आदेश दिया और तीन अन्य को परिचय पत्र देने से इनकार कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भी आज फैसला लिया कि वह दो रूसी राजनयिकों को उनके पद से निष्कासित करेगी।

विदेश मंत्री जूली बिशप ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘ विएना संधि के विपरीत कदमों के कारण दो रूसी राजनयिकों, जिनकी पहचान अघोषित खुफिया अधिकारियों के तौर पर हुई है, को ऑस्ट्रेलिया की ओर से निष्कासित किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT