हमें अपने देश में कहीं भी परमाणु मिसाइल तैनात करने का हक़ है- रुस

हमें अपने देश में कहीं भी परमाणु मिसाइल तैनात करने का हक़ है- रुस
Click for full image

रूस ने कहा है कि यह उसका संप्रभु अधिकार है कि वह अपने क्षेत्र में कहीं भी मिसाइलें तैनात करे. खबरें है कि रूस बाल्टिक सागर में कालिनिनग्राद में परमाणु क्षमता वाली इस्कांदेर मिसाइल तैनात कर रहा है.

कालिनिनग्राद बाल्टिक सागर के पास रूसी इलाका है जिसकी सीमाएं पोलैंड और लिथुआनिया से मिलती हैं. वहां तैनात होने वाली मिसाइल की जद में पोलैंड, लिथुआनिया, लात्विया और एस्टोनिया जैसे नाटो सदस्य होंगे.

लिथुआनिया की राष्ट्रपति के साथ साथ रूस के एक सांसद ने भी कहा है कि इस्कांदेर मिसाइल को कालिनिनग्राद में तैनात कर दिया गया है. हालांकि रूस ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है.

रूसी सरकार के प्रवक्ता दिमिद्री पेस्कोव से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “रूसी क्षेत्र में किसी तरह के हथियारों की तैनाती या फिर किसी सैन्य यूनिट की तैनाती पूरी तरह रूसी संघ का संप्रभु विशेषाधिकार है.”

उन्होंने कहा, “रूस ने कभी किसी को धमकी नहीं दी है और न ही दे रहा है. स्वाभाविक रूप से रूस के पास संप्रभु अधिकार है. इससे शायद ही किसी को चिंता करने की जरूरत होनी चाहिए.”

उधर लात्विया के विदेश मंत्री एडगार्स रिंकेविच ने कहा है कि कालिनिनग्राद के ताजा घटनाक्रम के बाद एक बार फिर नाटो की क्षमताओं को बेहतर बनाने के विषय पर चर्चा करना जरूरी हो गया है, जो प्रक्रिया पहले से ही चल रही है.

Top Stories