Thursday , July 19 2018

हावड़ा से दिल्ली रुट को बनाया जायेगा देश का पहला सेमी हाई स्पीड ट्रैक

नई दिल्ली। देश के व्यस्ततम रेल रुट में शुमार दिल्ली-हावड़ा रुट पर अगले तीन साल में गाड़ियों की रफ्तार को 200 किलोमीटर प्रति घंटे किया जाएगा। 1500 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक को सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर बनाने के लिए इस साल के बजट में 700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इससे दिल्ली से कोलकाता तक का सफर 12 घंटे में तय किया जा सकेगा। अभी राजधानी एक्सप्रेस को दिल्ली से कोलकाता का सफर तय करने में 17 घंटे से अधिक का वक्त लगता है।

इस योजना के तहत रेलवे इस पूरे रुट पर जितनी भी क्रांसिंग हैं, उनको बंद करेगा और इसके स्थान पर अंडरपास और ओवरब्रिज का निर्माण करेगा। रुट पर पुरानी पटरियों को बदला जाएगा, जिनकी हालत इतना भार झेलने के लिए माफिक नहीं हैं।

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अपनी इस परियोजना के तहत किस्तों में पैसा आवंटन करेगा। रेलवे के अधिकारी ने कहा कि 1500 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर रेल पटरियों के किनारे कंक्रीट की दीवार का निर्माण होगा।

जहां पर कंक्रीट की दीवार नहीं बन सकेगी वहां पर कंटीले तारों से बैरीकेडिंग की जाएगी। यह इसलिए किया जाएगा ताकि कोई जानवर, इंसान अथवा वाहन रेलवे लाइन के किनारे नहीं आए।

TOPPOPULARRECENT