हाशिम अमला ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड !

हाशिम अमला ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड !

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक के बाद एक रिकॉर्ड का शिखर चढ़ रहे हैं, लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो कोहली के कीर्तिमानों का तेजी से पीछा कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने तो उनका एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

अमला ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले वन-डे मुकाबले में 108 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। इस तरह अमला ने करियर का 27वां शतक लगाकर भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने 169 पारियों में सबसे तेज 27 वनडे शतक लगाए थे। वहीं, हाशिम अमला ने सिर्फ 167 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर ली है। हालांकि अमला के शतक के बावजूद टीम को पाकिस्तान के खिलाफ जीत नहीं मिल सकी।

इमाम उल हक (86) और मोहम्मद हफीज (71*) की दमदार पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने शनिवार को पांच मैचों की सीरीज के पहले वन-डे में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से मात दी।

खास बात यह है कि सबसे तेज 26 शतक जमाने का रिकॉर्ड भी अमला के ही नाम है और उन्होंने यह कीर्तिमान विराट को ही पीछे छोड़कर अपने नाम किया था। तब अमला ने महज 154 पारियों में 26 शतक पूरे किए थे, जबकि विराट ने 166 पारियों में इतने शतक पूरे किए थे।

सचिन तेंदुलकर के बाद चौथा नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया रिकी पोंटिंग का आता है। पोंटिंग ने 308 पारियों ने इतने ही शतक जड़े थे।

इसके श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या इस मामले में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने कुल 404 पारियों ने 27 शतक जड़े थे।

Top Stories