Monday , April 23 2018

हिंदी में भी बात करेगा गूगल, बस Setting में जाकर करें ये छोटा सा काम

अब हिंदी भाषा बोलने वालो के लिए एंड्रायड फोन पर अपने असिस्टेंट से बात करना और आसान हो जाएगा. नए अपडेट के साथ अब गूगल असिस्टेंट हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करेगा. यानी यूज़र्स अगर गूगल वॉयस असिस्टेंट से हिंदी में सवाल पूछते हैं तो असिस्टेंट उसे समझ कर हिंदी में ही सवालों के जवाब देगा. और हिंदी भाषा को सपोर्ट करने वाला गूगल पहला और अकेला वॉयस असिस्टेंट बन गया है.

मगर बता दें कि फिलहाल ये सुविधा सिर्फ उन यूजर्स को मिली है, जिन्होंने अपने एंड्रॉयड फोन में लैंग्वेज प्रिफरेंस में अंग्रेजी को सेलेक्ट किया है और जो स्मार्टफोन एंड्रॉयड 5.0 मार्शमैलो या उसके ऊपर के वर्जन पर चल रहे हैं.

ऐसे कर सकते हैं हिंदी में बात
-एंड्रॉयड फोन में हिंदी भाषा में गूगल वॉयस असिस्टेंट से बात करने के लिए यूजर्स को लैंग्वेज सेटिंग को बदलना होगा.

-ऐसा करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं. यहां लैंग्वेज और इनपुट पर क्लिक करें. अब लैंग्वेज में जाकर Add a language पर क्लिक करें. अब इसमें से इंग्लिश (इंडिया ) लैंग्वेज को सेलेक्ट करें.

-अब सेटिंग्स से बाहर निकल आएं और होम बटन को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखें. अब माइक्रोफोन का आईकन नजर आएगा. यहां ‘Hey Google’ या ‘OK Google’ बोलकर हिंदी में अपने सवाल पूछें. आपके सवाल का रिजल्ट हिंदी भाषा में आएगा.

ये है फोन की सेटिंग तो नहीं काम करेगी हिंदी भाषा
इस फीचर में ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर आपने अपने फोन में प्रायमरी भाषा में हिंदी को चुना है, तो गूगल वॉयस असिस्टेंट हिंदी सपोर्ट नहीं करेगा. बता दें कि गूगल वॉयस असिस्टेंट की तरह ही एप्पल की सीरी काम करती है, मगर फिलहाल एप्पल में ये सुविधा मौजूद नहीं है.

TOPPOPULARRECENT