Monday , December 11 2017

हिंदूस्तानी बैटिंग फिर नाकाम आख़िरी टेस्ट में भी शिकस्त का ख़तरा

एडीलेड २७ जनवरी ( पी टी आई ) नौजवान बल्लेबाज़ विराट कोहली ने आज ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टीम इंडिया के चौथे टेस्ट के तीसरे दिन अपने टेस्ट कैरियर की पहली सेंचुएयरी स्कोर की और टीम की सारी इनिंग्ज़ में वही वाहिद बल्लेबाज़ रहे जिन्हों ने ऑ

एडीलेड २७ जनवरी ( पी टी आई ) नौजवान बल्लेबाज़ विराट कोहली ने आज ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टीम इंडिया के चौथे टेस्ट के तीसरे दिन अपने टेस्ट कैरियर की पहली सेंचुएयरी स्कोर की और टीम की सारी इनिंग्ज़ में वही वाहिद बल्लेबाज़ रहे जिन्हों ने ऑस्ट्रेलियाई बोलर्स केलिए मसाइल पैदा किए थे ।

दीगर तमाम बल्लेबाज़ सीरीज़ के साबिक़ा तीनों मैचों की तरह बिखर कर रह गए और टीम इंडिया पहली इनिंग्ज़ में 272 रनों पर आउट होगए । ऑस्ट्रेलिया को इस तरह पहली इनिंगज़ में 332 रनों की सबक़त हासिल थी और इस ने हिंदूस्तान को फॉलो ऑन पर मजबूर करने की बजाय ख़ुद दुबारा बैटिंग की और अपनी दूसरी इनिंगज़ में तीन विकेटस के नुक़्सान पर 50 रन स्कोर कर लिए हैं।

हिंदूस्तान को सीरीज़ में वाइट वाश से बचने केलिए हनूज़ एक तवील सफ़र दरपेश है । ऑस्ट्रेलिया को जुमला 382 रनों की सबक़त हासिल होगई है और वो कल अपने स्कोर में मज़ीद बेहतरी पैदा करते हुए हिंदूस्तान को सीरीज़ में 4 – 0 से पछाड़ने की जद्द-ओ-जहद करेगा ।

हिंदूस्तान की जानिब से वेराट कोहली के इलावा वृद्धि मान साहा वाहिद बल्लेबाज़ रहे जिन्हों ने सब्र-ओ-तहम्मुल से मुज़ाहरा क्या । यही नहीं बल्कि उन्हों ने कोहली के साथ ज़बरदस्त रिफ़ाक़त निभाते हुए उन की सैंचरी को भी यक़ीनी बनाया ।

दोनों बल्लेबाज़ों ने छठि विकेट की रिफ़ाक़त में 114 रन बनाए । हिंदूस्तान ने इस रिफ़ाक़त की वजह से एक मरहला पर पाँच विकेटस के नुक़्सान से 225 रन बना लिए थे ताहम एक बार फिर नई गेंद की वजह से ऑस्ट्रेलिया को सबक़त हासिल होगई और हिंदूस्तान के माबक़ी विकेटस 11 से भी कम ओवर्स में मज़ीद सिर्फ़ 47 रनों के इज़ाफ़ा से गिर गए ।

कोहली की शानदार सेंचुएयरी में जुमला ग्यारह चौके और एक छक्का शामिल है । आज सुबह हिंदूस्तान ने अपने कल के स्कोर के आगे खेलना शुरू किया और लंच के वक़फ़ा तक इस के तीनों सीनियर बल्लेबाज़ पवेलियन वापस होगए थे । इस तरह लंच से क़बल के सेशन में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा था ।

इस सेशन में सचिन तेंदुलकर 25 रन गौतम गंभीर 34 रन और वि वि एस लक्ष्मण 18 रन बनाकर आउट होगए थे । लंच से चाय के वक़फ़ा के दरमियान वीराट कोहली और साहा ने मिल कर टीम को सँभालने की कोशिश की और बेहतर अंदाज़ में बल्लेबाज़ी का मुज़ाहरा किया ।

लंच से क़बल सचिन तेंदुलकर पीटर सिडल की गेंद पर आउट हो गए । वो एक बाहर जाती हुई गेंद को ड्राईव करना चाहते थे ताहम दूसरी स्लिप में रिकी पॉन्टिंग को कैच दे बैठे । गौतम गंभीर एक बार फिर शॉर्ट पिच गेंद पर आउट हुए । पीटर सिडल की गेंद पर ही वो परेशान होगए और उछाल लेती हुई गेंद को ठीक तरह से खेल नहीं पाए और माईक हसी ने इन का कैच लिया ।

वि वि इस लक्ष्मण एक बार फिर नाकाम रहे और वो रिवायती फ़ार्म नहीं ढूंढ पाए । लक्ष्मण को आफ़ स्पिन्नर नाथन लियान ने आउट किया । विकेट कीपर ब्रॉड हाडिन ने इन का कैच लिया । आर अश्विन पाँच रन बनाकर सिडल की गेंद पर एल बी डब्लू हुए जबकि ज़हीर ख़ान को सैडल की गेंद पर हाडिन ने कैच करते हुए पवेलियन की राह दिखाई ।

अशांत शर्मा 16 रन बनाकर हलफ़नहास की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि वृद्धि मान साहा को रयान हैरिस ने बोल्ड किया । वेराट कोहली को हलफ़नहास ने एल बी डब्लू किया । ऊमेश यादव सिफ़र पर नाट आउट रहे । ऑस्ट्रेलिया के पीटर सिडल ने 49 रनों के इव्ज़ तीन विकेटस हासिल किए जबकि हलफ़नहास ने तीन विकटें ली । हैरिस और लियान ने एक एक विकेट ली ।

वीराट कोहली की सेंचुएयरी ना सिर्फ उन के टेस्ट कैरियर की पहली सेचुएयरी रही बल्कि ये ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जारीया सीरीज़ में किसी भी बल्लेबाज़ की जानिब से स्कोर की गई पहली सेचुएयरी है जबकि ऑस्ट्रेलिया की जानिब से माईकल क्लार्क रिकी पॉन्टिंग डेविड वार्नर सेंचुएरीयाँ स्कोर करचुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने हिंदूस्तान को फॉलो ऑन पर मजबूर करने की बजाय ख़ुद बैटिंग की और दूसरी इनिंग्ज़ में तीन विकेटस के नुक़्सान से 50 रन बना लिए ।

अश्विन ने दो और ज़हीर ख़ान ने एक विकेट ली । ऑस्ट्रेलिया की जवाबी इनिंग्ज़ में रिकी पॉन्टिंग एक और क्लार्क 9 रन बनाकर खेल रहे हैं। हिंदूस्तान को हनूज़ इस टेस्ट मैच में शिकस्त से बचने के लिए दूसरी इनिंग्ज़ में कम अज़ कम बेहतर अंदाज़ में बैटिंग करनी होगी ।

TOPPOPULARRECENT