Tuesday , December 12 2017

हिंदूस्तान ईडन गार्डन में एक बड़ी कामयाबी से 7 विकटें दूर

कोलकता 17 नवंबर (पी टी आई एजैंसीज़) हिंदूस्तानी क्रिकेट टीम वैस्ट इंडीज़ के यहां खेले जा रहे दूसरे टेसट में एक बड़ी कामयाबी के क़रीब पहुंच चुकी है जैसा कि ये इस कामयाबी के ज़रीया सीरीज़ भी अपने नाम करसकती है । क्योंकि हिंदूस्तान ने 478 रंज़ क

कोलकता 17 नवंबर (पी टी आई एजैंसीज़) हिंदूस्तानी क्रिकेट टीम वैस्ट इंडीज़ के यहां खेले जा रहे दूसरे टेसट में एक बड़ी कामयाबी के क़रीब पहुंच चुकी है जैसा कि ये इस कामयाबी के ज़रीया सीरीज़ भी अपने नाम करसकती है । क्योंकि हिंदूस्तान ने 478 रंज़ की सबक़त हासिल करने के बाद वैस्ट इंडीज़ को ना सिर्फ फॉलो ऑन पर मजबूर किया बल्कि दूसरी इन्निंग में भी 3 विकेट हासिल करलिए हैं। दिन के इख़तताम पर वैस्ट इंडीज़ की टीम 3 विकटों के नुक़्सान पर 195 रंज़ स्कोर करलिए हैं।

इलावा अज़ीं डेरेन बराॶ 84 गेंदों में एक चौके और 3 छक्कों की मदद से 38 रंज़ जबकि शैव नारायण चंद्रपॉल 40 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 21 रंज़ बनाते हुए नाट आउट बैटस्मैन रही। नीज़ दूसरे दिन नाक़िस रोशनी की वजह से मैच को मुक़र्रर वक़्त से क़बल ख़तन करदिया गया था लिहाज़ा आज मैच का आग़ाज़ साढे़ आठ बजे किया गया जो कि मुक़र्ररा वक़्त से 30 मिनट क़बल ऐक्शण का आग़ाज़ रहा।

हिंदूस्तान को कोलकता टेसट में अपनी तारीख़ की सब से बड़ी कामयाबी का मौक़ा है क्योंकि इस ने बंगला देश के ख़िलाफ़ 2007-ए-में ढाका में खेले गए मुक़ाबले में एक इन्निंग 239 रंज़ की कामयाबी हासिल की थी और वैस्ट इंडीज़ हनूज़ कोलकता टेसट मैं 283 रंज़ पीछे है जबकि दूसरी इन्निंग के इस के 7 विकेट महफ़ूज़ हैं। क़ब्लअज़ीं वैस्ट इंडीज़ ने अपने कल के स्कोर 32/2 से आगे खेलना शुरू किया लेकिन पर ज्ञान ओझा की शानदार बौलिंग की बदौलत मेज़बान टीम ने उसे पहली इन्निंग मैं 153 रंज़ पर ढेर करदिया जो कि हिंदूस्तान की पहली इन्निंग 631/7d के मुक़ाबिल इंतिहाई क़लील स्कोर था। ओझा ने 22 ओवर्स में 64 रंज़ के इव्ज़ 4 खिलाड़ियों को आउट किया।

नीज़ फ़ासट बोलर ऊमेश यादव ने 23 रंज़ के इव्ज़ 3 खिलाड़ियों को आउट किया। इलावा अज़ीं आर अश्विन ने 14 ओवर्स में 49 रंज़ के इव्ज़ 2 खिलाड़ियों को आउट किया। वैस्ट इंडीज़ टीम ने फॉलो ऑन के बाद दूसरी इन्निंग का पर एतिमाद आग़ाज़ किया जबकि मेहमान टीम के ओपनर एड्रियान भरत और कर्क एडवर्ड्स ने निस्फ़ सैंचरीयाँ स्कोर करते हुए टीम को बेहतर शुरूआत फ़राहम की।

एड्रियान ने 105 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 62 रंज़ स्कोर किए जबकि नंबर 3 पर बैटिंग करते हुए एडवर्ड ने 128 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से 60 रंज़ स्कोर कई। दोनों ही बैटस्मैनों को फ़ासट बोलर अशांत शर्मा ने पवेलीयन की राह दिखाई जबकि दूसरी इन्निंग में क़ौमी टीम को पहली कामयाबी ऊमेश यादव ने दिलवाई जब उन्हों ने हरीफ़ ओपनर बराथ वेट को धोनी के हाथों कैच आउट करवाया। आउट होने से क़बल बराथ वेट ने 15 गेंदों में एक चौके की मदद से 9 रंज़ बनाए और जिस वक़्त वो आउट हुए उस वक़्त वैस्ट इंडीज़ का मजमूई स्कोर 23 रंज़ था।

एड्रियान और एडवर्ड के दरमयान दूसरी विकेट के लिए 93 रंज़ की पार्टनरशिप रही। हिंदूस्तान के लिए अशांत शर्मा ने 41 रंज़ के इव्ज़ 2 विकेट लिए जबकि यादव को 36 रंज़ के इव्ज़ एक कामयाबी हासिल हुई। याद रहे वैस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ हिंदूस्तान ने अपनी सब से बड़ी कामयाबी 2002-ए-मुंबई टेसट में हासिल की थी जहां इस ने मेहमान टीम को एक इन्निंग और 112 रंज़ से शिकस्त दी थी।

TOPPOPULARRECENT