Wednesday , November 22 2017
Home / India / हिंदू-मुसलमान इत्तेहाद की शानदार मिसाल

हिंदू-मुसलमान इत्तेहाद की शानदार मिसाल

मुंबईः आखिर क्या चीज है जो मुल्क हिंदुस्तान को नाकाबिल ए यकीन मुल्क बनाती है? इस सवाल का जवाब इस तस्वीर से साफ जाहिर होता है. हिंदू-मुसलमानों के बीच हम आहंगी को दिखाती ये तस्वीर हिंदुस्तानी होने पर फख्र महसूस कराती है.

ये तस्वीर है मुंबई के कोलाबा गणपति पंडाल की जहां ईद उल अज़हा के दिन सुन्नी जमात के लोगों ने पंडाल में ही नमाज अदा की. दरअसल पंडाल के करीब एक मस्जिद है, चूकिं यह मस्जिद काफी छोटी है इसलिए ईद उल अज़हा के दिन यहां लोगों को जगह नहीं मिल सकी.

फिर क्या था मज़हबी हमआहंगी/ इत्तेहाद की शानदार मिसाल और नमूना देते हुए मुस्लिम भाईयों ने पंडाल में ही ईद उल अज़हा की नमाज अदा की.

इस तस्वीर को अपने कैमरे में कैद करने वाले शख्स इलियास खान ने एबीपी न्यूज को बताया, ”इस तस्वीर को खींचने का खास मकसद हमारे मुल्क की मज़हबी इत्तेहाद की तस्वीर लोगों के सामने लाना था. हमेशा हिंदू-मुस्लिम को लेकर मनफी खबरें ही हमारे मआशरे यानी समाज में छाई रहती हैं .

मुझे लगा हमारे समाज में आपसी भाईचारे और आपसी मुहब्बत की तस्वीर लोगों के सामने लाना चाहिए. ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब हमारे मुसलमान भाई पंडाल में नमाज अदा कर रहे हैं. इससे पहले भी ऐसा कई बार हो चुका है. लेकिन इस बार मैंने यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की और इसे 20 हजार से ज्यादा लाइक और सैकड़ों शेयर हो चुके हैं.”

हकीकत में यह तस्वीर मुल्क के इत्तेहाद की शानदार मिसाल है और हमारे मआशरे की एक बेहद मुसबत तस्वीर भी.

************************************************बशुक्रिया: एबीपी न्यूज़****************************************************

TOPPOPULARRECENT