Monday , December 18 2017

हिजाब पर पाबंदी, स्कूल के ख़िलाफ़ तालिबा के वालदैन का मुक़द्दमा

लंदन, 04 जनवरी (पी टी आई) बर्तानिया में एक 9 साला मुस्लिम लड़की के वालदैन ने ग्रीक आरथोडक्स स्कूल पर मुक़द्दमा दायर कराया है। स्कूल ने तालिबा पर हिजाब पहनने से मना क़रार दिया था। वालदैन का कहना है कि उनकी दुख़्तर को मर्द असातिज़ा की मौजूदग

लंदन, 04 जनवरी (पी टी आई) बर्तानिया में एक 9 साला मुस्लिम लड़की के वालदैन ने ग्रीक आरथोडक्स स्कूल पर मुक़द्दमा दायर कराया है। स्कूल ने तालिबा पर हिजाब पहनने से मना क़रार दिया था। वालदैन का कहना है कि उनकी दुख़्तर को मर्द असातिज़ा की मौजूदगी में बेहिजाब करना गुनाह होगा, क्योंकि उनकी लड़की सन बलूग़ को पहूंच चुकी है।

वालदैन ने हाइकोर्ट में दरख़ास्त दाख़िल की है और बर्तानिया में ये अपनी नौईयत का पहला मुआमला है जिसमें स्कूल इंतेज़ामीया को इंसाफ़ के कटघरे में खड़ा किया गया है। स्कूल पर ज़ोर दिया गया है कि तालिबा को हिजाब करने से मना करने का फ़ैसला वापस ले। स्कूल की इस हरकत से लड़की के वालदैन शदीद नाराज़ हो गए और उन्होंने सेंट सापरेंस ग्रीक आरथोडक्स प्राइमरी एकेडेमी थरोनटन हैट से अपनी लड़की को निकाल लिया।

अख़बार डेली मेल ने ये रिपोर्ट दी, ताहम स्कूल ने अपने फ़ैसले पर क़ायम रहने का ऐलान करते हुए मुक़द्दमा का सामना करने का फ़ैसला किया है। स्कूल की सरबराह गोईको ने कहा कि यूनीफार्म पालिसी में ये वाज़िह कर दिया गया है कि हिजाब करना मना है। अब उस लड़की को तीन साल की उम्र में स्कूल में दाख़िले के लिए लाया गया तो हमने वालदैन को तमाम रूल ( Rules) और क़वाइद बता दिए थे और जब लड़की गुज़श्ता साल सितंबर में पाँच साल की हुई तो वालदैन चाहते थे कि उनकी लड़की हिजाब करे लेकिन हमने iसकी इजाज़त नहीं दी।

TOPPOPULARRECENT