हिजाब पहनी महिलाओं की तस्‍वीरें सामने आने के बाद हुआ पद्मनाभस्वामी मंदिर का शुद्धिकरण

हिजाब पहनी महिलाओं की तस्‍वीरें सामने आने के बाद हुआ पद्मनाभस्वामी मंदिर का शुद्धिकरण

तिरूवनंतपुरम: विश्व प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर में कुछ गैर हिंदुओं के प्रवेश की आशंका के चलते मंदिर का शुद्धिकरण किया गया है. मंदिर से जुड़े सूत्रों ने बताया कि शु्द्धिकरण कार्यक्रम मंदिर के तंत्री (प्रमुख पुजारी) के आदेश के बाद रविवार रात किया गया.

सूत्रों ने हालांकि उन रिपोर्टों को खारिज किया कि शुद्धिकरण के कारण पुजारियों ने पारंपरिक कर्मकांड ‘सिवेली’ को दो दिन के लिए रद्द कर दिया था. यह कार्यक्रम रात में गर्भगृह बंद होने से पहले किया जाता है. मंदिर से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ‘‘तंत्री के निर्देश के अनुसार शुद्धिकरण कार्यक्रम किया गया. यह सच है कि कल इसके कारण सीवेली कर्मकांड में थोड़ा विलंब हुआ.’’

सूत्रों ने बताया कि नौ नवम्बर को श्रद्धालुओं का एक दल मंदिर आया था जिनमें से कुछ महिलाओं ने अपने सिर कथित तौर पर हिजाब से ढंके हुए थे. कुछ श्रद्धालुओं ने मंदिर के बाहर हिजाब लगाए खड़ी महिलाओं के फोटो खींच कर पुजारी के पास भेजे थे और उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि पर प्रश्न खड़े किए थे. इसके बाद मंदिर का शुद्धिकरण करने का निर्णय लिया गया. परंपरा के अनुसार केवल हिंदू धर्मावलंबी ही मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं.

Top Stories