Thursday , December 14 2017

हिन्दूस्तान के ख़िलाफ़ आख़िरी वनडे में इंग्लैंड की कामयाबी

ध‌रम शाला 27 जनवरी ऑन बैल की तीसरी वनडे सैंचुय‌री ने आज इंग्लैंड को हिन्दूस्तान के ख़िलाफ़ पांचवें और आख़िरी वनडे इंटरनेशनल मैच में शानदार कामयाबी से हमकनार किया। अगरचे कि इंग्लैंड, हिन्दूस्तान के ख़िलाफ़ 3 के मुक़ाबले 2 से ये सीरीज़ हार चुका है, लेकिन आख़िरी मैच में उस की ये कामयाबी एक दिलासा ज़रूर साबित हुई है।

कप्तान एलेस्टर कुक को सब से ज़्यादा अफ़सोस इस बात का था कि उनकी टीम को दूसरी कामयाबी बहुत देर से हासिल हुई। अगरचे बमुश्किल दो हफ़्ते क़बलराजकोट में खेले गए मैच में इंग्लैंड की टीम को 1-0 से सबक़त हासिल थी, लेकिन बाद के तीन मैचों में उसे मुसलसल शिकस्त का सामना करना पड़ा।

टिम ब्रेसनेन, स्टीवन फ़न और जेम्स ट्रेड वेल की क़ियादत में इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने अपने कप्तान एलेस्टर कुक के टॉस जीतने का भरपूर फ़ायदा उठाया औरहिन्दूस्तान को 226 रंस‌ तक महिदूद रखा। अगरचे सुरेश राना ने जारिहाना बैटिंग करते हुए 83 रंस‌ बनाए और इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए किसी क़दर मुश्किल निशाना मुक़र्रर किया।

एक मरहला पर इंग्लैंड को हिन्दूस्तान का ये निशाना धरम‌शाला में वाक़्य रंग बिरंगी पवेलियन से देखने पर हिमालया से बलंद नज़र आया, लेकिन ऑन बैल (13 नाट आउट) की महारत और तजुर्बा ने इस निशाने को बआसानी हासिल करलिया। बैल की मदद ऑन मोरगन ने की जो अपनी लड़खड़ाती टीम के लिए एक मरहला पर ऑक्सीजन साबित हुए।

जिस तरह सुरेश राना आज दिन में अपनी टीम को जो 79/5 पर बुरी तरह लड़खड़ा चुकी थी, सीरीज़ की चौथी निस्फ़ सैंचुय‌री से ज़ाइद बनाते हुए ज़बरदस्त सहारा दिया। बिलकुल इसी तरह ऑन बैल भी जब क्रीज़ पर पहुंचे थे तो उनकी टीम की हालत ज़्यादा मुस्तहकम नहीं थी, लेकिन उन्होंने पूरे एतिमाद के साथ अपनी महारत और तजुर्बा का मुज़ाहरा करते हुए रंस‌ बनाने का सिलसिला जारी रखा और एक ऐसे वक़्त, जब दरकार रन रेट बढ़ चुका था,

बैल ने जारिहाना अंदाज़ में चौके लगाए और एक मरहला पर शानदार छक्का लगाते हुए अश्विन को मायूस करदिया। और जब भी दरकार रन रेट बढ़ता गया, उन्होंने इस क़दर चुसती और जुर्रत के साथ शानदार शॉट्स लगाते हुए रन रेट का इज़ाफ़ा किया। अगरचे रवेन्दर जडेजा ने रूटस को आउट करदिया, लेकिन ऑन मोरगन जब खेल ख़त्म होने के लिए सिर्फ़ 16 गेंदें बाक़ी थीं,

उन्होंने ज़िम्मा दाराना अंदाज़ में ऑन बैल के साथ साझेदारी निभाते हुए इंग्लैंड को हमकिनार करदिया। ऑन बैल को उनकी शानदार सैंचुय‌री पर मैन आफ़ दी मैच क़रार दिया गया। हिन्दूस्तान में मेज़बान मुल्क के ख़िलाफ़ इंग्लैंड के किसी बैट्समैन की ये 9 वीं सैंचुय‌री थी जो ऑन बैल ने आज यहां बनाई।

उन से क़बल एंड्रयू स्टरास ने बैंगलौर में खेले गए 2011-ए-के वर्ल्ड कप मैच में आख़िरी मर्तबा सैंचुय‌री बनाई थी। बैल की हिन्दूस्तान में ये दूसरी सैंचुय‌री और करियर की तीसरी सैंचुय‌री भी है। इन का स्टराइक रेट 79.02 है। सुरेश राना उसे चौथे आलमी और पहले हिन्दूस्तानी बैट्समैन बन गए हैं जिन्होंने चार वनडे इंटरनेशनल मैचों में लगातार चार मर्तबा निस्फ़ सैंचुय‌री बनाई है जब कि पाकिस्तान के यासिर हमीद उसे वाहिद खिलाड़ी हैं जिन्होंने पाँच वनडे मैचों की सीरीज़ में लगातार पाँच निस्फ़ सैंचुरीयाँ बना चुके हैं।

TOPPOPULARRECENT