Friday , July 20 2018

हिमाचल कांग्रेस में बगावत, सीएम ने कांग्रेस हाईकमान के खिलाफ खोला मोर्चा

शिमला : हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह अब खुलकर कांग्रेस हाईकमान पर हमला बोलन शुरू कर दिया है. हिमाचल प्रदेश में सरकार और संगठन की लड़ाई सार्वजनिक हो चुकी है. सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा कि पार्टी अपनी पहले  की नीतियों से अलग दिशा की ओर बढ़ रही है. मनमाफिक तरीके से चयन करने का तरीका  कांग्रेस की अच्छी संस्कृति का खात्मा कर देगा. दरअसल वीरभद्र की ये नाराजगी प्रदेश अध्यक्ष पद पर बैठे सुखविंदर सिंह को लेकर कुल्लू जिले की एक रैली में में तीखा हमला बोला. कांग्रेस के 6 विधायकों ने वीरभद्र सिंह के खिलाफ पार्टी हाईकमान को एक शिकायत पत्र भेजा है। इसमें मुख्यमंत्री के नेतृत्व पर सवाल उठाए गए हैं और उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई है।

शिकायत करने वाले सभी विधायक कोटखाई में हुए छात्रा हत्याकांड पर वीरभद्र सिंह द्वारा दिये गए बयानों से नाराज हैं । पत्र के माध्यम से विधायकों ने आरोप लगाया है कि सरकार इस गंभीर मामले से निपटने में सियासी फ्रंट पर फेल रही है, ऐसे में विधायकों ने मुख्यमंत्री को उनके पद से हटाने की बात कही है। उनका कहना है कि यदि संबंधित विधायक इस्तीफा देंगे तो राज्य सरकार अल्पमत में आ सकती है।

कांग्रेस को ये बगावती तेवर इसलिए भी महंगे पड़ सकते हैं, क्योंकि राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव हैं. हिमाचल प्रदेश में सबसे लंबे समय तक चार बार मुख्यमंत्री पद पर रहे सिंह इसलिए नाराज हैं क्योंकि वह राज्य कांग्रेस प्रमुख सुखविंदर सिंह सुखू को हटाना चाहते हैं, जिनके साथ उनका विरोध जगजाहिर है. इसे  लेकर उनका पार्टी की वरिष्ट नेता अंब‍िका सोनी से विवाद भी हो चुका है.

TOPPOPULARRECENT