Tuesday , November 21 2017
Home / Entertainment / हिलेरी क्लिंटन अमेरिकी चुनाव में ‘पहली महिला उम्मीदवार’

हिलेरी क्लिंटन अमेरिकी चुनाव में ‘पहली महिला उम्मीदवार’

वाशिंगटन: हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिका के इतिहास में महिलाओं के एक ऐतिहासिक क्षण तक पहुंचने के लिए अपने समर्थकों को धन्यवाद दिया है।

न्यूजर्सी में जीत के साथ उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। न्यू यॉर्क में खुशी मनाते हुए अपने समर्थकों से उन्होंने कहा, ‘धन्यवाद, हम एक मील के पत्थर तक पहुँच गए हैं।’ उन्होंने कहा, “हमारे देश के इतिहास में पहली बार किसी महत्वपूर्ण पार्टी की ओर से कोई महिला उम्मीदवार होगी। ‘

समाचार एजेंसी एपी ने सोमवार को खबर दी थी कि पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक प्रतिनिधियों की अपेक्षित संख्या प्राप्त कर ली है।

एपी के अनुसार हिलेरी क्लिंटन के समर्थक प्रतिनिधियों की संख्या 2,383 हो गई है जिसके बाद वह अपनी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नामांकन हासिल कर सकती हैं। मंगलवार को छह राज्यों में प्रायमरी के लिए मतदान हुआ लेकिन कैलिफोर्निया की जीत महत्वपूर्ण है। उनके विरोधी बर्नी सैंडरस इस राज्य में सफलता के लिए आशावादी हैं जबकि चुनाव अनुमानों में कांटे की टक्कर दिखाई जा रही है।

बर्नी सैंडर्स जुलाई में होने वाले पार्टी के सम्मेलन में सुपर डीलीगेटस को अपनी ओर करने की योजना रखते हैं लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि वरमोंट के सीनेटर अपनी परियोजना में सफल नहीं हो पाएंगे। इस तरह हिलेरी क्लिंटन प्रमुख अमेरिकी पार्टी की ओर से पहली महिला उम्मीदवार बनने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने न्यू जर्सी में अपनी जीत के बाद ट्वीट किया, “हर उस लड़की के लिए जो बड़े सपने देखती है: हाँ, तुम जो चाहते हो वह बन सकती हो, यहां तक कि राष्ट्रपति भी। आज की रात तुम्हारी है। “श्री सैंडरस के बारे में कहा जा रहा है कि वे उत्तरी डकोटा कोकसज़ में जीत हासिल कर सकते हैं। दूसरी ओर रिपब्लिकन के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने न्यू जर्सी में सफलता हासिल की है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने इस सफलता के बाद नवंबर में होने वाले चुनाव की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा: ‘अब हम तो यह हमारा सिर्फ शुरुआत है, आगे यह बहुत सुंदर होगा।’

TOPPOPULARRECENT