Friday , November 24 2017
Home / International / हिलेरी क्लिंटन को ट्रम्प 9 अंक की अजेय बढ़त

हिलेरी क्लिंटन को ट्रम्प 9 अंक की अजेय बढ़त

वाशिंगटन: अमेरिका में 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से तीन सप्ताह पहले किए गए नवीनतम ओपिनियन पोल के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प 9 अंक की अजेय बढ़त हासिल हो गई है। विवादास्पद अरबपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ यौन उत्पीड़न के नवीनतम आरोपों के बीच सीबीएस न्यूज द्वारा किए गए पोल के मुताबिक क्लिंटन (47 प्रतिशत) ने ट्रम्प (38 प्रतिशत) में 9 अंक की बढ़त बना ली है।

हिलेरी क्लिंटन को चार श्रेणियों के सर्वेक्षण में 9 अंक की बढ़त हासिल हुई है। द्वैध सर्वेक्षण में हीलारी को ट्रम्प पर 11 अंक की बढ़त है और संभावित मतदाताओं में हिलेरी लोकप्रियता पहली बार 51 प्रतिशत तक पहुंच सकती है। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 8 नवंबर को आयोजित किया जाएगा, जिसमें से तीन सप्ताह किए गए पोल में हीलेरी क्लिंटन को ट्रम्प प्राप्त गये बढ़त बढ़त को दुर्गम करार दिया जा रहा है। लिबरल उम्मीदवार गैरी जॉनसन को संभावित मतदाताओं की आठ प्रतिशत समर्थन प्राप्त है।

ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार जेल स्टेन को तीन प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं। हीलारी दो सप्ताह पहले चार अंक हासिल हुए थे। द्वैध सर्वेक्षण में जहां तीसरे उम्मीदवार को शामिल नहीं किया गया है हिलेरी को ट्रम्प पर 51 प्रतिशत से बढ़त हासिल है। पुरुष मतदाता में ट्रम्प को हीलारी हालांकि केवल दो प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है लेकिन महिला मतदाता समर्थन के मामले में वह (ट्रम्प) हिलेरी क्लिंटन से 19 प्रतिशत मतों से पीछे हैं। सफेद वोटर्स के मामले में ट्रम्प को क्लिंटन पर छह प्रतिशत की बढ़त है। लेकिन व्हाइट महिला मतदाता समर्थन सर्वेक्षण में हिलेरी से ट्रम्प दो प्रतिशत से पीछे हैं।

अमेरिका के सभी प्रमुख राष्ट्रीय चुनाव का रिकॉर्ड रखने वाले प्रतिष्ठित संस्था अचल क्लेयर पोलियटकस के अनुसार क्लिंटन को ट्रम्प प्रतियोगिता बढ़त अब सात प्रतिशत से अधिक हो गई है।

TOPPOPULARRECENT