Monday , December 18 2017

हीलारी क्लिन्टन का आइन्दा माह दौरा हिंद

अमेरीकी सेक्रेटरी आफ़ स्टेट हीलारी क्लिन्टन अपने सहि क़ौमी एशियाई दौरा के हिस्सा के तौर पर आइन्दा माह के अवाइल में हिंदूस्तान का दौरा करेंगी। वो यहां अफ़्ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, चीन और मियांमार के बिशमोल कई अहम इलाक़ाई और आलमी मसाए

अमेरीकी सेक्रेटरी आफ़ स्टेट हीलारी क्लिन्टन अपने सहि क़ौमी एशियाई दौरा के हिस्सा के तौर पर आइन्दा माह के अवाइल में हिंदूस्तान का दौरा करेंगी। वो यहां अफ़्ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, चीन और मियांमार के बिशमोल कई अहम इलाक़ाई और आलमी मसाएल पर हिंदूस्तानी क़ियादत से बातचीत करेंगी।

हीलारी क्लिन्टन का अचानक दौरा हिंदूस्तान का फ़ैसला हैरत अंगेज़ है क्योंकि वो इबतदा में एशिया का दौरा करने के लिए नई दिल्ली में तवक्कुफ़ करने वाली थी लेकिन अब वो बाक़ायदा हिंदूस्तान का दौरा करेंगी। वो बीजिंग में 3 और 4 मई को मुनाक़िद होने वाली अमरीकी। चीन स्ट्रेटेजिक और मआशी मुज़ाकरात के चौथे मरहले में शिरकत करने वाली हैं।

वो 5 मई से 8 मई बंगला देश और हिंदूस्तान का दौरा करेंगी। हीलारी क्लिन्टन अपने दौरा हिंदूस्तान के दौरान कोलकता और नई दिल्ली जाएंगी। नई दिल्ली का ये दौरा 13 जून को मुक़र्ररा हिंद अमरीकी स्ट्रेटेजिक मुज़ाकरात से एक माह क़ब्ल हो रहा है। हिंदूस्तान के साथ अमेरीका के ताल्लुक़ात के इलावा हीलारी क्लिन्टन की शख़्सी दिलचस्पी एहमीयत की हामिल है।

कोलकता में अमेरीकी सेक्रेटरी आफ़ स्टेट कई रियास्ती ओहदेदारों और दीगर सियोल सोसायटी की तंज़ीमों के नुमाइंदों से मुलाक़ात करेंगे। अपने दौरा के दौरान हीलारी तवक़्क़ो है कि वज़ीर-ए-आज़म मनमोहन सिंह और वज़ीर-ए-ख़ारजा एस एम कृष्णा से भी मुलाक़ात करेंगी। 13 जून को वाशिंगटन में हिंद अमेरीकी स्ट्रेटेजिक मुज़ाकरात से क़ब्ल हीलारी क्लिन्टन हिंदूस्तान के साथ अमेरीकी ताल्लुक़ात का जायज़ा लेंगी।

TOPPOPULARRECENT