Friday , November 24 2017
Home / Bihar News / हुकूमत में फिर आये, तो नौकरी में ख्वातीन को 35% कोटा : नीतीश

हुकूमत में फिर आये, तो नौकरी में ख्वातीन को 35% कोटा : नीतीश

पटना : वजीरे आला नीतीश कुमार ने अगले पांच सालों में बिहार की तरक़्क़ी के लिए अपना विजन डाॅक्यूमेंट जारी किया। बिहार एसेम्बली इंतिख़ाब में जीत कर आने के बाद वे नौजवानों को जहां कई सौगात देंगे, वहीं ख़वातीन को तमाम क़िस्म की मुलाज़िमत में 35 फीसद रिज़र्वेशन का भी सौगात देंगे। सात, सर्कुलर रोड वाकेय अपने रिहाइशगाह पर मुनक्कीद प्रेस काॅन्फ्रेंस में वजीरे आला ने इसका एलान किया।

उन्होंने कहा कि अवाम ने अगर यकीन जताया, तो उसे हम टूटने नहीं देंगे और पांच सालों में हर घर में बिजली, पाइपलाइन से वॉटर सप्लाय, बाइतुल खुला, शहर से लेकर गांव तक की गली-गली में नाली के साथ सड़क की तामीर कराया जायेगा। इसके साथ-साथ नौजवानों को 12 वें क्लास के बाद आला तालीम के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत चार लाख तक का लोन भी दस्तयाब कराया जायेगा। इस पर लगनेवाले ब्याज में से तीन फीसद ब्याज हुकूमत चुकायेगी।

20-25 साल के नौजवानों को रोजगार तलाशने के लिए अलौएंस दिया जायेगा। पांच साल में यह दो बार मिल सकेगा और एक बार में 1000 रुपये की शरह से नौ महीने के 9000 रुपये दिये जायेंगे। नौजवानों को खुद के कारोबार के लिए 500 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड भी दस्तयाब कराया जायेगा। इसके अलावा तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में फ्री वाइ-फाइ की सहूलत दी जायेगी। वजीरे आला ने कहा कि यह बिहार के लिए कोई पैकेज नहीं है।

यह मेरा वादा है। एक्सपीरिएन्स की बुनियाद पर जो सोचा है, उसे टार्गेट कर मिशन मोड में पांच साल में करूंगा। जब मैंने सोचा कि यह किया जा सकता है, इस पर यकीन हो गया, तो इसकी एलान कर रहा हूं। मैं कहने के लिए कुछ नहीं कह रहा हूं। मेरा एक्सपीरिएन्स लोगों के दरमियान राब्ता का है। हमने बहुत कुछ हासिल किया है और आगे बहुत कुछ हासिल करना है। जो मंसूबा फिलहाल चल रही हैं, उन्हें पूरा करना तो है ही, हमें उससे भी आगे जाना है। सब काम हुआ है। लोगों ने उसे देखा है। अब वक़्त आ गया है कि एक स्टेप उससे आगे बढ़ा जाये।

TOPPOPULARRECENT