Saturday , December 16 2017

हुदहुद से झारखंड के 12 जिले होंगे मुतासीर, आगे बढ़ा तूफान

सायकलोन हुदहुद बंगाल की खाड़ी में दाखिल करने के बाद शुमाली-मशरिकी सिम्त में तेजी से बढ़ रहा है। मौसम साइंसदां के मुताबिक जुमा को तूफान की हालत में हल्का तबदीली आया है। इतवार की दोपहर तक इसके पहले विशाखापत्तनम तट, फिर ओड़िशा के गोपा

सायकलोन हुदहुद बंगाल की खाड़ी में दाखिल करने के बाद शुमाली-मशरिकी सिम्त में तेजी से बढ़ रहा है। मौसम साइंसदां के मुताबिक जुमा को तूफान की हालत में हल्का तबदीली आया है। इतवार की दोपहर तक इसके पहले विशाखापत्तनम तट, फिर ओड़िशा के गोपालपुर साहिल से टकराने की इमकान है। मुकाम पर आने के साथ ही कम होती जाएगी। मौसम साइंस डॉ. ए वदूद के मुताबिक अब झारखंड पर हुदहुद का असर कम पड़ने के आसार हैं। फिर भी रांची समेत करीब 12 जिलों पर असर पड़ सकता है।

ये जिले होंगे मुतासीर

रांची, खूंटी, मगरीब सिंहभूम, मशरिक़ सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, रामगढ़, हजारीबाग, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, लातेहार, धनबाद, बोकारो वगैरह मुतासीर होंगे।

आज तेज होगी हवा की रफ्तार

रांची समेत रियासत के जुनूबी इलाकों में जुमा सुबह से ही हल्के बादल दिखे। शाम में जमशेदपुर व आसपास में हल्की बारिश भी हुई। वहीं, सनीचर को भी कई इलाकों में शाम से हल्की बारिश होने की इमकान है। इस दौरान हवा की रफ्तार भी धीरे-धीरे तेज होती जाएगी। .

साइकलोन बंगाल की खलीज में काफी सरगर्म है। और, यह शुमाली-मगरीबी सिम्त में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इतवार को विशाखापत्तनम साहिल से टकराते ही इसकी भयानक तस्वीर शुरू हो जाएगी। चूंकि इसमें थोड़ा बदलाव आया है और गोपालपुर साहिल पर देर से पहुंचने की वजह से झारखंड पर मुमकिना असर अब कम होने के आसार हैं। फिर भी झारखंड में एहतियात के तौर पर तौसिह तैयारी की गई है। जरूरी सर्विस से जुड़े महकमा को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं, इनमें काम कर रहे अफसरों व मुलाज़िमीन की छुट्टियां मंसूख कर दी गईं हैं। ओडिशा से सटे मगरीबी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां में मुमकिन असर को देखते हुए वहां ज्यादा अलर्ट बरतने की हिदायत दिए गए हैं। मौसम साइंस डॉ. ए वदूद के मुताबिक रांची समेत रियासत के जुनूबी हिस्से के करीब एक दर्जन जिलों पर इसका असर पड़ सकता है।

दिखने लगा हुदहुद का असर

वैसे तो हुदहुद के 12 अक्टूबर की दोपहर के करीब विशाखापत्तनम साहिल से टकराने के करीब 10-12 घंटे पहले इसका असर पूरी तरह से दिखने लगेगा। लेकिन इसके असर से झारखंड के मौसम में जुमा को ही बदलाव दिखने लगा। रांची समेत जुनूबी इलाकों में सुबह से ही हल्के बादल नजर आने लगे। शाम में जमशेदपुर व आसपास में हल्की बारिश भी हुई। वहीं, सनीचर को भी कई इलाकों में शाम से हल्की बारिश होने की इमकान है। इस दौरान हवा की रफ्तार भी धीरे-धीरे तेज होती जाएगी।

TOPPOPULARRECENT