Sunday , December 17 2017

हैदराबाद का आज कोलकता और पंजाब का राजिस्थान से मुक़ाबले

कोलकता जयपूर 14 अप्रैल : इंडियन प्रीमयर लीग में आज‌ दो मुक़ाबले खेले जाऐंगे जैसा कि दिन में 4 बजे खेले जाने वाले मुक़ाबले में मेज़बान राजिस्थान रॉयलज़ अपने आप को यकजा करते हुए किंग्स एलेवन पंजाब के ख़िलाफ़ दुबारा कामयाबी की तरफ बड़ने की कोशिश करेगी।

जबकि रात 8 बजे ईडन गार्डन में खेले जाने वाले मुक़ाबले में दिफ़ाई चम्पिय‌न कोलकता नाईट रायडर्स भी उमीद करेगी कि सन राइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ वो कामयाबी के ज़रिया फिर जीत‌ के सिलसिले केलिए कोशिश‌ करेगी। राजिस्थान रॉयलज़ को गुजिश्ता मुक़ाबले में एक कम स्कोर वाले मैच में पुने वॉरियर्स के ख़िलाफ़ शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी थी

ताहम वो कल यहां सिवाय मान स्टेडियम में किंग्स एलेवन पंजाब की मेज़बानी करते हुए घरेलू शायक़ीन के सामने कामयाबी हासिल करने की उमीद‌ होगी। लेकिन इसके लिए राहुल डरावीडि की ज़ेर-ए-क़ियादत टीम को पहले पुने के ख़िलाफ़ हुई शिकस्त को पीछे डालना होगा।

शेन वाटसन, शान टेट और राहुल शुक्ला के ज़ख़मी होने की वजह से राजिस्थान के लिए क़तई 11 खिलाड़ियों का इंतिख़ाब एक अहम मसला होगा। जबकि मुतनाज़ा फ़ास्ट बोलर एस श्री संत भी अपने टुइटर एकाऊंट पर मसरूफ़ हैं।

राजिस्थान ने टूर्नामेंट का कामयाब आग़ाज़ करते हुए यके बाद दीगरे दो जीत‌ हासिल की थीं लेकिन पुने के ख़िलाफ़ उसे शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी। राजिस्थान रॉयलज़ का बैटिंग शोबा अजिंक्या राहने और राहुल डरावीडि के शानदार मुज़ाहिरों पर मुनहसर(निर्भर) है।

आई पी एल 6 में सब से ज्यादा उम्र हिंदूस्तानी खिलाड़ी होने के बावजूद डरावीडि ने ताहाल दो निस्फ़ सेंचुरियाँ स्कोर करते हुए तेज़ तरीन क्रिकेट में ख़ुद को बेहतर खिलाड़ी साबित कर दिया है। अलावा अज़ीं वाटसन की वापसी से टीम का बैटिंग शोबा मजबूत‌ ज़रूर होगा लेकिन इनका फ़ार्म तशवीश के बाइस है।

अलावा अज़ीं ईडन गार्डन में दिफ़ाई चम्पिय‌न कोलकता नाईट रायडर्स मुतवातिर दो नाकामियों के बाद कामयाबी की सिम्त चलते होने की कोशिश‌ होगी क्यों कि इसने सीज़न का शुरू दिल्ली डियर डेविल्स के ख़िलाफ़ कामयाबी के ज़रिया किया लेकिन राजिस्थान रॉयलज़ और रॉयल चालेंजर बोंगलोर के ख़िलाफ़ उसे शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी।

ख़ुसूसन बेंगलोर के ख़िलाफ़ मुनाक़िदा मुक़ाबले में क्रीस गेल ने 50 गेंदों में 85 रंस‌ स्कोर करते हुए कोलकता को शिकस्त देने में अहम रोल अदा किया। सन राइज़र्स हैदराबाद के बैटिंग शोबा को देखते हुए उमीद की जा रही है कि कोलकता अपने फ़ास्ट बोलर बरेटली को रयान माईक लारण के मुक़ाम पर क़तई ग्यारह खिलाड़ियों में शामिल करेगी।

जबकि कामयाब स्पिनर सुनील नारायण फिर एक मर्तबा ईडन गार्डन की धीमी विकेट पर मेज़बान टीम के लिए कलीदी बोलर साबित हो सकते हैं। बैटिंग शोबा में ख़ुसूसन इनिंगज़ के आग़ाज़ में नाकामी के बाद ऐसा लगता है कि न्यूज़ीलैंड के जारिहाना ओपनर ब्रेंडन मक्का लिम को क़तई ग्यारह खिलाड़ियों में शामिल कर लिया जाएगा।

लेकिन मक्का लिम की शमूलियत के बाद बैरूनी 4 खिलाड़ियों को मौके देने के फार्मूले के तहत कोलकता को टीम के इंतिख़ाब में मुश्किलात हो सकती हैं क्यों कि मक्का लिम की शमूलियत के बाद ऑल राउंडर जैक कैलिस या फिर इन फ़ाम इंग्लिश बैटस्मेन एयान मोरगन को बाहर का रास्ता अपनाना पड़ सकता है।

दूसरी जानिब सन राइज़र्स हैदराबाद का बौलिंग शोबा टूर्नामेंट में बेहतर मुज़ाहरे कर रहे है जैसा कि उसकी क़ियादत दुनिया के नंबर एक बोलर डील स्टेन कर रहे हैं जिनके साथ इशांत शर्मा और अमीत मिश्रा विकटें हासिल करते हुए टीम को जीत‌ दिलवा रहे हैं।

ए-ए-स्टेन ने तेज़ तरीन क्रिकेट में ताहाल खेले गए मुक़ाबलों में सिर्फ़ 4.73 की औसत से रंस‌ दिए हैं जबकि मिश्रा ने भी 5.68 की औसत से रंस‌ देते हुए टीम की कामयाबी में अहम रोल अदा किया है और उमीद की जा रही है कि वो ईडन गार्डन की विकेट का पूरा फ़ायदा उठाऐंगे। सन राइज़र्स हैदराबाद ने अपने गुजिश्ता चार मुक़ाबलों में दिल्ली डियर डेविल्स, बेंगलोर के ख़िलाफ़ हैदराबाद में और पुने वॉरियर्स के ख़िलाफ़ जीत‌ हासिल की हैं।

TOPPOPULARRECENT