Monday , November 20 2017
Home / Hyderabad News / हैदराबाद के डा. अब्दुल हकीम को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पदमश्री से नवाजा

हैदराबाद के डा. अब्दुल हकीम को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पदमश्री से नवाजा

हैदराबाद। हैदराबाद के यूनानी चिकित्सक मोहम्मद अब्दुल वाहिद को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने गुरुवार को दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में पदमश्री पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। डॉ. मोहम्मद अब्दुल वाहिद को उनकी चिकित्सा सेवाओं के लिए पद्मश्री पुरस्कार -2017 के लिए चुना गया था। वह उस्मानिया विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं।

 

 

 

हकीम अब्दुल वाहिद का मानना ​​है कि यह पुरस्कार यूनानी चिकित्सा के लिए एक वरदान है और यूनानी चिकित्सा को बढ़ावा देने के इच्छुक लोगों के लिए यह प्रेरणा भी है। उनका कहना है कि पद्मश्री उनके तीन दशक लंबे शोध का प्रमाण है। अब्दुल वाहिद ने भारत और विदेश से 2 लाख से अधिक विटिलिगो रोगियों का इलाज किया है और इस सामाजिक कलंक से लड़ने के लिए संघर्ष किया है।

 

 

 

डॉ. वाहिद हैदराबाद में केंद्रीय चिकित्सा संस्थान में यूनानी चिकित्सा के पूर्व प्रमुख हैं। उन्होंने सात विभिन्न संस्थानों के साथ मधुमेह, उच्च रक्तचाप, विटिलिगो और हेपेटाइटिस में यूनानी दवाइयों के बहु-केंद्रित चिकित्सीय परीक्षणों का समन्वय किया है। उनके राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 26 शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं और विभिन्न सम्मेलनों में 60 से अधिक पत्र प्रस्तुत किए हैं।

TOPPOPULARRECENT