Sunday , April 22 2018

हैदराबाद : भिखारियों के बारे में जानकारी दिजीए और 500 रुपये का ईनाम पाइए

हैदराबाद : हैदराबाद में भिखारियों के उन्‍मूलन के लिए तेलंगाना जेल विभाग ने अनोखी चुनौती दी है। विभाग के अनुसार, शहर में यदि कोर्इ नागरिक किसी भिखारी के बारे में जानकारी देता है तो उसे 500 रुपये का ईनाम दिया जाएगा। मीडिया को संबोधित करते हुए तेलंगाना जेल विभाग के डीजी वीके सिंह ने कहा कि यदि कोई शहर की गलियों समेत कहीं भी भिखारी दिखने की जानकारी देगा तो अगले ही दिन उसे 500 रुपये का ईनाम दिया जाएगा।

सिंहन ने आगे कहा कि उन्‍होंने विद्यादानम कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत वे भिखारियों को रोजगार और शिक्षा मुहैया करा रहे हैं। उन्‍होंने आगे कहा, ‘प्रशिक्षित भिखारियों को रोजगार देने के लिए हम 6 पेट्रोल पंप और 6 नए आयुर्वेदिक गांवों का निर्माण करवाएंगे और जो शिक्षित नहीं हैं उन्‍हें आनंद आश्रम में प्रशिक्षण दिया जाएगा।‘

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम व पुलिस विभाग की मदद से अब तक 741 पुरुष और 311 महिला भिखारियों को सड़कों से हटाया गया है। इनमें से 476 पुरुष और 241 महिला भिखारियों ने व्‍यक्‍तिगत तौर पर दोबारा भीख न मांगने का वादा किया और उन्‍हें रिहा कर दिया गया।

फिलहाल 2 बच्‍चों, 265 पुरुष व 70 महिला भिखारियों को आनंद आश्रम में रखा गया है। उन्‍होंने आगे कहा, ‘जल्‍द ही हम जगह मुहैया कराएंगे, जहां अपने परिवार के साथ भिखारी रुक सकते हैं। हमारा उद्देश्‍य भिखारियों को अच्‍छी जिंदगी मुहैया कराना है और यह सुनिश्‍चित करना है कि हमारे राज्‍य में सड़कों पर रहने को कोई मजबूर न हो।

TOPPOPULARRECENT