Monday , December 11 2017

हैदराबाद में ग्लोबल इंटरप्रेनरशिप समिट, निवेश दक्षता में इज़ाफ़ा

हैदराबाद:तेलंगाना को राज्य‌ का दर्जा मिलने के बाद एतिहासिक‌ शहर हैदराबाद पहली बार‌ ग्लोबल इंटरप्रेनरशिप सिमट की मेज़बानी कर रहा है जो ना सिर्फ इस शहर के लिए बल्कि देश‌ के लिए एक बड़ा एज़ाज़ है। इस सिमट से तेलंगाना सरकार‌ को निवेश दक्षता में इज़ाफे की काफ़ी उम्मीदें हैं। इस सिमट में राष्ट्रपति अमेरिका डोनाल्ड ट्रम्प की पुत्री इवांका ट्रम्प हिस्सा ले रही हैं जिससे उसकी महत्व में काफ़ी इज़ाफ़ा हो गया है

ये पहला मौक़ा है जब ये सिमट इस्लामी देशो और अमेरीका के बाहर आयोजित‌ की जा रही है और दक्षिण भारत के ऐतिहासिक शहर हैदराबाद उस की मेज़बानी कर रहा है। अमेरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस शिखर सम्मेलन की नींव डाली थी। उस का उद्देश्य जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विचारधारा को उजागर करना और नई नई चीज़ों का आविष्कार करने के प्रयास करना है। इस सिमट का एक और उद्देश्य देशों और अमेरिका के बीच औद्योगिक, नवीन संबंधों को बढ़ावा देना भी है।

बामा ने वाशिंगटन में पहली बार‌ इस सिमट का आयोजन किया था। ये सिमट तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, मोरक्को और केन्या में आयोजित किया गया है। पैट्रियटिक ऑयल कॉरपोरेशन के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि ग्लोबल इंटरप्रेनरशिप‌ शिखर सम्मेलन का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त करना है।

उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन से महिलाएं निवेश क्षेत्र में भी लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर अमिताभ कांत ने तेलंगाना सरकार के सहयोग का आभार व्यक्त किया कि जिसकी वजह से असामान्य तौर पर‌ व्यवस्था में मदद मिली है उन्होंने कहा कि भारत सरकार इंटरप्रेनरशिप‌ को स्थिर करने के लिए संभावित प्रयास कर रही है।

TOPPOPULARRECENT