Wednesday , December 13 2017

हैदराबाद में दो दिनों के लिए होंगी इवेंका ट्रम्प

हैदराबाद: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और व्हाइट हाउस के सलाहकार इवेंका ट्रम्प अगले महीने ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में भाग लेने के लिए दो दिनों के लिए हैदराबाद में होंगी, एक अमेरिकी अधिकारी ने गुरुवार को कहा।

इवंका 28 नवंबर की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उद्घाटन सत्र में बात करेंगी और अगले दिन के लिए भी इस कार्यक्रम में रहेंगी।

हालांकि, अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि वह किसी अन्य भारतीय शहर की भी यात्रा करेंगी।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और गठबंधनों के वरिष्ठ निदेशक जेनिफर अरांगी ने संवाददाताओं से कहा कि इवंका 28 नवंबर को हैदराबाद में पहुंचने के लिए जीईएस में शामिल होने जा रही है, लेकिन अभी तक यह फैसला नहीं हुआ है कि वह सीधे यू.एस. से यहाँ आयेंगी।

हैदराबाद में इवंका के अन्य कार्यक्रमों के बारे में पूछे जाने पर, आरंगियो ने कहा कि यह यात्रा केवल शिखर सम्मेलन पर केंद्रित होगी।

अधिकारी ने कहा कि इवंका जीईएस में एक सक्रिय भागीदार होंगी। उन्होंने महिला उद्यमियों के वित्त पहल (वी-फाई) की जुलाई में शुरूआत करते हुए कहा कि, “महिला आर्थिक सशक्तिकरण और उद्यमिता दो हस्ताक्षर मुद्दे हैं जो उन्हें काफी अच्छी तरह जानते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि वह विश्व बैंक द्वारा शुरू की गई वी-फाई पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।”

यहां हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) में आयोजित होने के लिए, जीईएस 1200 उद्यमियों, निवेशकों और पारिस्थितिक तंत्र के समर्थकों को दो से डेढ़ दिनों की प्रशिक्षण और सलाह सत्र, नेटवर्किंग और निवेश मंगनी बनाने के लिए लाएगा।

‘महिला पहले, सभी के लिए समृद्धि’ विषय के साथ शिखर सम्मेलन में अमेरिका के 400 उद्यमी, भारत से 400 और बाकी दुनिया के 400 लोग इसमें भाग लेंगे।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, “जीईएस एक संयुक्त राज्य की विश्व प्रसिद्ध उद्यमी कौशल, अंडरस्कोर महिलाओं की आर्थिक सशक्तीकरण, और हमारे भागीदारों के लिए आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने का अवसर है। जब अमेरिका के सहयोगी बढ़ रहे हैं और हमारी दुनिया को समृद्ध करना अधिक सुरक्षित है।”

नीती आयोग के वरिष्ठ सलाहकार सी. मुरलीकृष्ण कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम चार क्षेत्रों – हेल्थकेयर और जीवन विज्ञान, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे, मीडिया और मनोरंजन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

उन्होंने कहा कि उद्यमियों, निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञ वैश्विक मंच का उपयोग समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे और घोषणा करेंगे।

उन्होंने कहा कि एक ऐप को शिखर सम्मेलन से 15 दिन पहले लॉन्च किया जाएगा ताकि पंजीकृत प्रतिनिधियों नेटवर्किंग के लिए भागीदारों की पहचान हो सके।

हैदराबाद में अमेरिकी कॉन्सल जनरल, कैथरीन हद्दा ने कहा कि हैदराबाद में 130 अमेरिकी कंपनियां हैं। उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र के लिए और अधिक अमेरिकी उद्यमियों और निवेशकों को शुरू करने में सक्षम होंगे।

TOPPOPULARRECENT