Saturday , April 21 2018

होली की वजह से जुमे की नमाज के समय में बदलाव, एक घंटे बाद होगी जमात

होली इस शुक्रवार को है, वहींस मुस्लिम समुदाय के लोग शुक्रवार को जुम्मे की नमाज पढ़ते हैं। होली के पर्व को देखते हुए मुसलिम धर्मगुरुओं ने बड़ी पहल की है। राजधानी लखनऊ समेत प्नरदेस के कई जिलों में जुम्मे की नमाज का वक्त बदल दिया गया है। मौलानाओं ने नमाज का समय 1 घंटे आगे बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि जुम्मे की नमाज 12.45 बजे पढ़ी जाती है। ईदगाह ऐशबाग लखनऊ के इमाम और इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली और शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने भी नमाज के समय में बदलाव करने की अपील धर्मगुरुओं से की है।

वहीं, दूसरी तरफ होली का त्योहार शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाया जा सके इसके लिए प्रशासन और शासन भी सक्रिय है

शिया मौलाना कल्बे जवाद ने आसिफी मस्जिद में 12:22 पर होने वाली जुमे की नमाज का समय बदलकर एक बजे कर दिया है। मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने भी ईदगाह दारुल उलूम फरंगी महल में 12:45 पर होने वाली जुमे की नमाज का समय बदलकर 1:45 कर दिया है।

इसके साथ ही तमाम मस्जिद के इमामों से एक अपील की है कि जहां पर जुमे की नमाज का समय 12:30 से एक के मध्य है वो अपना समय बढ़ा लें। मौलाना खालिद ने कहा- इस देश का इतिहास है कि हम लोग सभी धर्मों के त्योहार मिलकर भाईचारे से मनाते हैं। इस गंगा जमुनी तहजीब को हमें बरकरार रखना है, हम लोगों को एक दूसरे के धार्मिक जज्बातों का ख्याल रखना होगा।

TOPPOPULARRECENT