हौथी विद्रोही अभी भी बच्चों को अपहरण कर सैनिकों में भर्ती कर रहा हैं : यमनी मंत्री

हौथी विद्रोही अभी भी बच्चों को अपहरण कर सैनिकों में भर्ती कर रहा हैं : यमनी मंत्री

यमन में मानव अधिकारों का उल्लंघन पिछले कई हफ्तों में वृद्धि हुई है, जैसा कि एक यमनी मंत्री ने अल अरबिया को बताया। यमन के मानवाधिकार मंत्री डा मोहम्मद असकर ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उन लोगों पर हस्तक्षेप करने के लिए कहा, जो यमन में मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वर्तमान में मानव अधिकारों के मुद्दे यमनी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक हैं।

जो कानून के शासन को मजबूत बनाता है, न्यायपालिका में सुधार करना और भ्रष्टाचार का मुकाबला करना, मानव अधिकारों और सार्वजनिक स्वतंत्रता के राष्ट्रीय संरक्षण को बढ़ावा देना तथा साथ ही साथ मानवीय जरूरतों को पूरा करना इसमें शामिल है । मानव अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए मानवाधिकार मंत्रालय में प्रतिनिधित्व किया गया है, पिछले तीन वर्षों के दौरान मुक्त क्षेत्रों में यमन सरकार द्वारा कई प्रक्रियाएं और कार्रवाई की गई है।

असकर ने संकेत दिया है कि मानवाधिकार मंत्रालय यमन के भीतर मानव अधिकारों के सिद्धांतों का उल्लंघन करने वाली प्रथाओं पर एक रिपोर्ट बनाई हैं, ताकि इसका जवाब दे सकें और इससे फायदा हो सके। जिनमें से सबसे प्रमुख ईरानी समर्थित हौथी मिलिशिया है, अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों को अपहरण कर निरंतर सैनिकों के रूप में भर्ती किया जा रहा है, और इस तरह उन्होंने बच्चों को भर्ती रोकने के लिए हौथियों पर दबाव डालने के लिए अभियान शुरू किया है।

ईरान द्वारा समर्थित हौथी लड़ाकों से यमनी प्रांतों को मुक्त करने के पहले ही दिनों से, और इस क्षण तक, मानवाधिकार मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों, विशेष संवाददाताओं, यमन में काम कर रहे अंतरराष्ट्रीय संगठनों, यमन में अपने अभियान, राजदूत और राजनयिकों, यमन में मानवाधिकारों के मुद्दों पर नजर रखने और उनकी निगरानी के लिए, मार्च, जून और सितंबर में मानवाधिकार परिषद के दौर में भाग लेते हैं और यमन में मानवतावादी स्थिति के बारे में सामान्य रिपोर्टें पेश करते हैं।

यह दिखाने के लिए कि सरकार यमन द्वारा हस्ताक्षरित और अनुमोदित मानव अधिकारों, सम्मेलनों और संधियों के लिए प्रतिबद्ध है। मीडिया अभियानों में मंत्री, डिप्टी, अंडरटेक्टेरीटर्स से शुरू होने वाले मानव अधिकार मंत्रालय के नेताओं को स्थानीय, अंतरराष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रेस में प्रेस स्टेटमेंट के अलावा आधिकारिक स्थानीय और निजी चैनलों में टीवी साक्षात्कार में होस्ट करने के लिए प्रबंधन निर्देशिकाओं में जाने का समर्थन किया है । क्षेत्रीय समाचार पत्र मंत्रिपरिषद ने यमनी लोगों के खिलाफ तख्तापलट की घटनाओं, अपराधों और उल्लंघन पर दर्जनों प्रेस विज्ञप्ति जारी की है।

Top Stories