Sunday , December 17 2017

क़ब्ज़ा हटाअो मुहीम, मुखालिफत में पत्थरबाजी, झड़प

जमशेदपुर : जिला इंतेजामिया और जुस्को की टीम ने टिनप्लेट चौक, काली मंदिर के नजदीक पीर को मुहीम चलाकर गैर कानूनी कब्जा हटाया। टिनप्लेट गोलचक्कर अौर टिनप्लेड-बारीडीह रोड चौड़ीकरण के लिए यहां से क़ब्ज़ा हटाया गया। मुहीम में पहले टिनप्लेट चौक के नजदीक से चार घर (टीन-ठठर व पक्की दीवार) और पांच दुकानों के शेड को तोड़ा गया। यहां से टीम टिनप्लेट-बारीडीह रोड वाके आंध्रा मध्य स्कुल पहुंची।

यहां स्कुल का चबूतरा व उसके नजदीक वाके शिवराम साहु की कोल्ड-ड्रिंक, जनरल स्टोर की दुकान और जग्गा राव की झोपड़ीनुमा दुकान को हटा दिया गया। कोल्ड ड्रिंक व जनरल स्टोर की गुमटी नुमा दुकान हटाने के दौरान दुकानदार शिवराम साहु और उनकी बीवी बार-बार पुलिस व ओहदेदारों से उलझ जा रहे थे। उन्हें वहां से जबरन हटाया गया।

आंध्रा मिडिल स्कुल के पास से क़ब्ज़ा हटाने के दौरान टिनप्लेट चौक के पास से उजाड़े गये कुछ लोगों ने मलवा हटवा रही पुलिस अौर जुस्को की टीम पर पथराव कर दिया। इत्तिला मिलने पर डीएसपी अनिमेष नैथानी, सीसीआर इंस्पेक्टर जीतेंद्र ठाकुर, गोलमुरी थाना प्रभारी सत्येंद्र कुमार सिंह वहां पहुंचे और दो खातून और एक नौजवान को हिरासत में ले लिया। एसडीअो सूरज कुमार, डीएसपी (सिटी) अनिमेष नैथानी अौर जुस्को के मैनेजर कैप्टन धनंजय मिश्रा की कियादत में तकरीबन 11 बजे क़ब्ज़ा हटाने का मुहीम शुरू किया गया था जो तीन घंटे तक चला। इससे पहले मिनी लाउडस्पीकर से लोगों को गैर कानूनी फ़ौरन कब्जा हटाने की हिदायत दिया गया। मुहीम के दौरान गोलमुरी से टिनप्लेट की तरफ से जाने वाले एक रास्ता को बंद कर दिया गया था।

क़ब्ज़ा हटाअो मुहीम के दौरान ध्वस्त मलवा भी टीम को लोगों ने नहीं लेने दिया। लकड़ी के रेक समेत दीगर सामान डंपर पर लेकर टीम चली गयी। टिनप्लेट चौक के घरों से सामान निकालने का मौका दिया गया अौर उसके बाद घर तोड़ा गया था। आंध्र स्कूल के नजदीक शिवराम साहू की दुकान तोड़ने के पहले जुस्को-टाटा स्टील की एसआरटी व पुलिस ने मदद कर दुकान का सामान निकाला। लेकिन टूटे हुए रेक व दीगर सामान डंपर पर टीम ले गयी। इसे लेकर नोंकझोंक भी हुई।

आंध्रा मिडिल स्कुल के नजदीक रोड किनारे चार दुकानें बची रह गयी, जो सड़क चौड़ीकरण की जद में है। बताया जाता है कि चारों दुकानों पर हाईकोर्ट से स्टे मिला हुआ है अौर उसे पीछे करने की हिदायत है। जुस्को के मैनेजर कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि चारों दुकानों को आंध्र स्कूल अहाते पर शिफ्ट किया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT