Monday , December 18 2017

ज़िंदगी से हार गयी लड़की

सिंगापुर, 29 दिसंबर: सुपर स्पेशलिटी माउंट एलिजाबेथ हॉस्पिटल में दिल्ली गैंग रेप की शिकार 23 साला लड़की की हफ्ते तड़के मौत हो गई। डॉक्टरों ने जुमे की रात को ही इम्कान जताया था कि मुतास्सिरा लड़की के जिस्म के कई हिस्से काम करना बंद कर

सिंगापुर, 29 दिसंबर: सुपर स्पेशलिटी माउंट एलिजाबेथ हॉस्पिटल में दिल्ली गैंग रेप की शिकार 23 साला लड़की की हफ्ते तड़के मौत हो गई। डॉक्टरों ने जुमे की रात को ही इम्कान जताया था कि मुतास्सिरा लड़की के जिस्म के कई हिस्से काम करना बंद कर सकते हैं। हिंदुस्तान के वक्त के मुताबिक रात 2 बजकर 15 मिनट पर इस लड़की ने आखिरी सांस ली। सुबह 8 बजे सिंगापुर में हिंदुस्तान के हाई कमीशन की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस करके तफसील से जानकारी दी जाएगी।

नई दिल्ली में एतवार 16 दिसंबर की रात चलती बस में गैंग रेप के बाद लड़की को बुरी तरह पीटा गया था। दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल से लड़की को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ हॉस्पिटल ले जाया गया था। सफदरजंग हॉस्पिटल में लड़की के तीन ऑपरेशन हुए थे। वहां इलाज के दौरान ज्यादातर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। डॉक्टरों ने मरीज की आंत को भी ऑपरेशन कर निकाल दिया था।

इससे पहले सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ हॉस्पिटल ने जुमे की रात को जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा था कि लड़की के सिर में ज्यादा जख्म हैं, फेफड़ों और पेट में इन्फेक्शन है और वह तमाम मनफी हालात से जूझ रही हैं। माउंट एलिजाबेथ अस्पताल के सीईओ डॉक्टर केल्विन लोह ने कहा था, ‘जुमेरात को अस्पताल लाए जाने के बाद हमारे डॉक्टरों की टीम ने जांच में पाया कि दिल का दौरा पड़ने के अलावा उसके फेफड़ों और पेट में इन्फेक्शन है और साथ ही सिर में भी शदीद जख्म हैं।’

देर रात सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ हॉस्पिटल से खबर आई की दिल्ली की जांबाज बेटी नहीं रही। इसके बाद सुबह हॉस्पिटल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि लड़की ने बहुत हिम्मत दिखाई, लेकिन उसके कई जरूरी हिस्से ने एकसाथ काम करना बंद कर दिया। मुकामी वक्त के मुताबिक मुतास्सिरा लड़की ने हफ्ते की सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर दम तोड़ा।

हॉस्पिटल की तरफ से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि आखिरी घड़ी में घर वाले और भारतीय उच्चायोग के लोग मुतास्सिरा के साथ ही थे। मुतास्सिरा की लाश को हिंदुस्तान लाए जाने की तैयारी की जा रही है।

जराए का कहना है कि मुतास्सिरा लड़की की मौत के बाद से इस पूरे केस में मोड़ आ गया है। अब मुल्ज़िमो पर कत्ल का मुकदमा चलाया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो जुर्म साबित होने पर मुल्ज़िमों को ज्यादा से ज्यादा फांसी की सजा मिल सकती है।

वज़ीर ए आज़म मनमोहन सिंह ने इस वाकीया पर अफसोस जताया है। योगगुरु बाबा रामदेव, केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ और आम आदमी पार्टी ने कहा है कि इस मौके पर समझदारी से काम लेना चाहिए। बॉलिवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने भी ट्विटर पर अफसोस जाहिर किया है।

जैसे ही लड़की के इंतेकाल की खबर आई, दिल्ली पुलिस हरकत में आ गई। पुलिस ने हंगामे और एहतिजाजी मुजाहिरों की आंशंका के चलते पहले से ही सेक्योरिटी के कड़े इंतेजाम करना शुरू कर दिया है। पुलिस फोर्स को अलग-अलग जगह पर तैनात किया जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT