Monday , December 18 2017

ज़िन्दगी की तलाश में मार्स पर जायेंगे लखनऊ के साइंटिस्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साइंटिस्ट अब वर्ल्ड स्तर पर अपना परचम लहराने को तैयार हैं। मंगल पर ज़िन्दगी की तलाश करने जाने वाले साइंटिस्टों की लिस्ट में लखनऊ के साइंटिस्ट भी शामिल हैं।

नासा के साइंटिस्ट इसी साल लखनऊ में एक स्टडी करेंगे जिसमें भारत समेत कई देशों के साइंटिस्ट शामिल होंगे। इस साल चंद्रयान-2 मिशन से पहले भारत में नासा के साइंटिस्ट भारत में एक तहक़ीक़ करेंगे।

यह तहक़ीक़ लखनऊ यूनिवर्सिटी के बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पैलियोबॉटनी (बीएसआईपी) और मार्स सोसाइटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्टों के साथ लद्दाख में किया जाएगा।

लखनऊ के जिन साइंटिस्टों का नाम शामिल है इस शोध के लिए उनका नाम है। डॉ मुकुंद शर्मा, डॉ आरिफ हुसैन अंसारी, डॉ रणधीर सिंह और डॉ विनीता फरतियाल।

यह प्रोग्राम स्पेसवार्ड बाउंड इंडिया प्रोग्राम के मंगल मुहीम के तहत किया जा रहा है। जिसमें सैटेलाइड, उच्चतम तापमान और ठंड, ग्लेशियर जैसे हालात में ज़िन्दगी की इमकान को तलश किया जाएगा।

नासा के साइंटिस्ट इस तहक़ीक़ के लिए कई मुतालक़ा साइंसी आलात अपने साथ लेकर आयेंगे। वहीं खास बात यह भी है कि नेशनल ज्योग्राफिक चैनल इस पूरे मिशन पर एक डॉक्युमेंट्री भी बनायेगा। इस डॉक्युमेंट्री में सभी इस्तेमालों और आकंड़ों को मर्तब कर दिखाया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT