ज़िम्बाब्वे (Zimbabwe) ने सहि रुख़ी सीरीज़ जीत ली फाईनल में अफ्रीका को शिकस्त

ज़िम्बाब्वे  (Zimbabwe) ने सहि रुख़ी सीरीज़ जीत ली फाईनल में अफ्रीका को शिकस्त
बरनडन टेलर की ज़ेर क़ियादत ज़िमबावे की टीम ने टवन्टी 20 सहि रुख़ी सीरीज़ (Twenty 20 tri-nations tournament) में ख़िताब की मज़बूत दावेदार जुनूबी अफ्रीकी टीम को 9 विकटों से शिकस्त दे कर एक हैरान कुन और शानदार कामयाबी हासिल की।

बरनडन टेलर की ज़ेर क़ियादत ज़िमबावे की टीम ने टवन्टी 20 सहि रुख़ी सीरीज़ (Twenty 20 tri-nations tournament) में ख़िताब की मज़बूत दावेदार जुनूबी अफ्रीकी टीम को 9 विकटों से शिकस्त दे कर एक हैरान कुन और शानदार कामयाबी हासिल की।

जुनूबी अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग का फैसला किया और मिडल आर्डर में डू प्लेसिस (F du Plessis) की निस्फ़ सेंचरी (शतक) की बदौलत 6 विकटों के नुक़्सान से 146 रन स्कोर किए, लेकिन ज़िमबावे ने मसाकडज़ा(H Masakadza ) और कप्तान टेलर (B Taylor )की नाक़ाबिल तसख़ीर निस्फ़ सेंचरियों की बदौलत 17.1 ओवर्स में सिर्फ एक विकेट के नुक़्सान से 150 रन स्कोर करते हुए एक यादगार कामयाबी हासिल की।

मसाकडज़ा जिन्हें सीरीज़ का बेहतरीन खिलाड़ी क़रार दिया गया, उन्होंने 50 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 58 रन स्कोर किए जब कि मज़ीद तेज़ रफ़्तार बैटिंग का मुज़ाहरा करते हुए 41 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्का की मदद से 59 रन स्कोर किए।

ज़िमबावे के लिए आउट होने वाले वाहिद खिलाड़ी ओपनर सेबांडा (V Sibanda )रहे जिन्होंने 15 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 23 रन स्कोर किए। जुनूबी अफ्रीका के लिए वाहिद विकेट मोरिस ने हासिल की जिन के 4 ओवर्स में 24 रन बनाए गए। क़बल अज़ीं डू प्लेसिस ने 57 गेंदों में 4 चौकों और एक छक्का की मदद से 66 रन स्कोर करते हुए टीम की नाक़िस ( खराब) शुरूआत को बेहतर बनाने की कोशिश की, क्योंकी 67 के मजमूई स्कोर पर ही जुनूबी अफ्रीकी टीम अपने 5 खिलाड़ियों का नुक़्सान बर्दाश्त कर चुकी थी जिस में कप्तान हाशिम आमुला (3) और दूसरे ओपनर रिचर्ड लेवी (0) की अहम विकटें भी शामिल थीं।

लोअर आर्डर में एल्बी मोर्कल ने 23 गेंदों में 3 चौकों और एक छक्का की मदद से 34 रन स्कोर करते हुए ना सिर्फ नाट आउट रहे बल्कि टीम को 146 रन तक पहुंचाने में कलीदी ( मुख्य) रोल अदा किया। मेज़बान टीम ज़िमबावे के लिए जरवेस(K Jarvis) कामयाब बौलर साबित हुए जिन्हों ने 4 ओवर्स में 22 रन के इव्ज़ 2 खिलाड़ियों को आउट किया जिस में इनिंग्स की पहली ही गेंद पर जारिहाना हरीफ़ ( प्रतिद्वंद्वी) ओपनर लेवी की विकेट भी शामिल है जिन्हें जरवेस (K Jarvis) ने एल बी डब्ल्यू आउट किया।

इलावा अज़ीं (इसके अतिरिक़्त) टीम के लिए ख़तरनाक साबित हो रहे डू प्लेसिस (F du Plessis) को भी उन्होंने इनिंग्स के 19 वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। शानदार बैटिंग पर कप्तान बरनडन टेलर ((B Taylor) को मैन आफ़ दी मैच क़रार दिया गया।

Top Stories