Saturday , June 23 2018

​ हिंदू राष्ट्रवादी उन्माद से भारत कैसे निपटता है, इस पर है दुनिया की नजर: रिपोर्ट

नई दिल्ली: यूएसनैशनल इंटेलिजेंस काउंसिल की ग्लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट में कहा गया है बीजेपी सरकार की हिंदुत्व नीति से देश के अंदर और पड़ोसी देशों के साथ टकराव बढ़ने की ओर ध्यान दिलाया गया है। रिपोर्ट में लिखा है, भारत की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी हिंदुत्व को सरकारी नीतियों का हिस्सा बनाने को कह रही है. इससे देश में मुस्लिम अल्पसंख्यकों से टकराव बढ़ रहा है. इससे मुस्लिम बहुल पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भी तनाव बढ़ रहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

जनता का रिपोर्टर के हवाले से, अमेरिकी रिपोर्ट में उन महत्वपूर्ण ट्रेंड्स की पहचान की जाती है, जिनका आने वाले 20 वर्षों में दुनिया पर असर पड़ सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक्नॉलजी से दुनिया काफी करीब आ गई है, लेकिन इससे आइडिया और पहचान को लेकर मतभेद बढ़ सकते हैं, जिससे पहचान की राजनीति को बढ़ावा मिलेगा. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत हिंदू राष्ट्रवादियों से कैसे निपटता है, और इजरायल धार्मिक कट्टरपंथ के साथ किस तरह से संतुलन बनाता है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन की इकॉनमी सुस्त पड़ रही है, जबकि भारत की ग्रोथ तेज बनी हुई है. हालांकि भारत में सामाजिक गैर-बराबरी और धार्मिक टकराव से इकॉनमी पर बुरा असर पड़ सकता है. बता दें कि यह रिपोर्ट चार साल में एक बार आती है.

TOPPOPULARRECENT