Thursday , November 23 2017
Home / Bihar News / तमाम पुलिस लाइन में बनेगा हेलीपैड, राजगीर में हवाई अड्डा

तमाम पुलिस लाइन में बनेगा हेलीपैड, राजगीर में हवाई अड्डा

पटना : वज़ीरे आला ने सभी पुलिस लाइन में हेलीपैड बनाने की भी हिदायत दिया है, ताकि कानून-निज़ाम व आफत के वक़्त में आने जाने का काम आसान हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार की जितनी भी हवाई पट्टियां हैं, सभी की मरम्मत कर बाउंड्री व लाउंज की तामीर कराया जाये, ताकि रियासत हेड क्वार्टर से इनकी कनेक्टिविटी हवाई रस्ते से अच्छी हो सके। सीएम ने हिदायत दिया कि इन्हें इस तरह का बनाया जाये, जिससे कि हेलीकॉप्टर व छोटे हवाई जहाज का ट्राफिकिंग आसानी से हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि राजगीर में नालंदा इन्तेर्नेश्नल यूनिवार्सिटी के पास हवाई अड्डा बनाया जाये, जिससे कि वह मुल्क के दीगर इलाकों से सीधे जुड़ सके।

वज़ीरे आला ने बिहार हवाई तरबियत अदारे को और मजबूत करने का भी हिदायत दिया। इसमें तीन और ज़हाजों को मरम्मत कर एक से दो महीने के अंदर तरबियत के लिए दस्तयाब कराया जाये। एक पुराना मल्टी इंजन हवाई जहाज डचेज 76 की मरम्मत कर इसे भी तरबियत के इस्तेमाल में लाया जायेगा, ताकि वैसे ट्रेनी पायलट, जिन्हें डबल इंजन के तरबियत के लिए दीगर रियासतों व मुल्क के बाहर जाना पड़ता था, उन्हें बिहार में ही तरबियत दिया जा सके।

वज़ीरे आला ने रियासत हुकूमत के पुराने हवाई जहाज किंग एयर सी–90 को भी मरम्मत कर जहाज़ ट्रेनिंग अदारे को दस्तयाब कराने की हिदायत दिया। बिहार उड्डयन अदार मुल्क का पहला अदार होगा, जिसमें किंग एयर सी–90 हवाई जहाज से ट्रेनिंग दिया जायेगा। बिहार उड्डयन अदारे में ट्रेनिंग का सलेक्शन अभी तक बिहार कॉमबैंड इंट्रेंस इम्तिहान के ज़रिये से होता था। इसमें ट्रेनी का दाखिला कम हो रहा था।

अब उसके जगह पर डैरेक्ट इश्तिहार के ज़रिये से इंटरव्यू के जरिये दाखिला करने की तजवीज दिया गया है। फी घंटा ट्रेनिंग फीश डीजीसीए की तरफ से तय किया जाये। यह अमल तमाम किस्म के ट्रेनी उड़ानों पर लागू होगी।

 

TOPPOPULARRECENT