Tuesday , July 17 2018

1 करोड़ में बिकी एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स की जॉब एप्लिकेशन

ऐप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स को दुनिया के सबसे बुद्ध‍िमान और सफल कारोबारी के तौर पर जाना जाता है. उनके बारे में यह बात सभी लोग जानते हैं कि उन्होंने एक गैराज से अपने दोस्त के साथ मिलकर ऐप्पल की शुरुआत की थी.

लेक‍िन ऐप्पल की शुरुआत करने से पहले स्टीव जॉब्स ने नौकरी के लिए भी आवेदन दिया था. 1973 में दिया गया यह आवेदन आज नीलाम हुआ है और वो भी पूरे 1.13 करोड़ रुपये में.  इस पत्र की नीलामी नीलामी करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था आरआर ऑक्शन ने की है.

स्टीव जॉब्स ने नौकरी के लिए आवेदन अपनी कंपनी शुरू करने से करीब 3 साल पहले दिया था. ऐप्पल की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में हुई थी. यह कंपनी स्टीव ने अपने मित्र स्टीव वॉजनिएक के साथ मिलकर शुरू की थी.

यह आवेदन पत्र सिर्फ इसलिए अहम नहीं है कि यह स्टीव का पहला जॉब एप्ल‍िकेशन था, बल्क‍ि इसमें हुई कई चीजें अलग हैं. इसमें एक तो उन्होंने अपना नाम गलत लिखा हुआ है. उन्होंने खुद को स्टीव जॉब्स की जगह स्टीवन जॉब्स लिखा हुआ है.

वहीं, अपने घर के पते की जगह उन्होंने रीड कॉलेज का नाम लिखा हुआ है. आज उनकी कंपनी भले ही दुनिया के प्रीमियम फोन्स बनाती है, लेकिन एक वक्त था कि उनके पास लैंडलाइन कनेक्शन भी नहीं था.

यह इससे पता चलता है कि उन्होंने अपने एप्ल‍िकेशन में फोन नंबर की जगह ‘कुछ भी नहीं’ लिखकर छोड़ा था. अपनी विशेष योग्यताओं वाले कॉलम में उन्होंने खुद को टेक और ड‍िजाइन इंजीनियर लिखा हुआ था.

TOPPOPULARRECENT