Saturday , June 23 2018

11 बजे तक तकरीबन 24.29 फ़ीसद वोटिंग

पटना : बिहार के सरहदी इलाकों में जो 57 सीटें रायशुमारी के लिए गई हैं वहां सुबह के 10 बजे तक वोटिंग का फीसद 18 फीसद रहा। इस फेज में जिन नौ ज़िलों में वोट पड़ रहे हैं। इनमें मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार शामिल हैं। कुल 1,55,43,594 वोटर 827 सियासी उम्मीदवारों की क़िस्मत का फ़ैसला ईवीएम में बंद करेंगे। उम्मीदवारों में 58 ख्वातीन भी शामिल हैं।

आख़िरी फेज में जिन अहम उम्मीदवारों की क़िस्मत दांव पर है उनमें नीतीश सरकार के सीनियर वज़ीर बिजेंद्र प्रसाद यादव (जेडीयू) सुपौल से, आरजेडी एमएलए दल के लीडर अब्दुल बारी सिद्दीक़ी अलीनगर से, वज़ीर नरेंद्र नारायण यादव आलमनगर से और भोलानाथ यादव बहादुरपुर से मैदान में उतरे हैं। इस फेज में नक्सल मुतासीर दो सीटों सिमरी बख़्तियारपुर और महिसी में रायशुमारी सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा जबकि बाक़ी सीटों पर शाम पांच बजे तक वोड डाले जा सकेंगे।

गुजिशता चारों फेज की तरह, पांचवें फेज में भी एनडीए और अजीम इत्तिहाद के दरमियान कांटे की टक्कर है। इसी फेज में वो छह सीटें भी शामिल हैं जिन पर एआईएमआईएम ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। पार्टी ने मगरीबी बंगाल से लगने वाले सरहदी इलाके की उन छह सीटों को चुना है जहां मुसलमान वोटरों की अच्छी ख़ासी आबादी है।

TOPPOPULARRECENT