वो 11 लक्षण जिसे जानकार आप मान सकते हैं कि हार्ट अटैक होने वाला है

वो 11 लक्षण जिसे जानकार आप मान सकते हैं कि हार्ट अटैक होने वाला है
Click for full image

दुनिया भर में हृदय रोग इन्सानों का हत्यारा बना हुआ है। दिल के दौरे प्रत्येक व्यक्ति में और लिंग के आधार और उम्र के आधार पर अलग-अलग उपस्थित दर्ज़ करते हैं। हालांकि, पर्याप्त सामान्य लक्षण हैं कि यदि आप अचानक इन लक्षणों में से एक या दो अनुभव करते हैं, तो आप या तो इमेर्जेंसी कॉल करें या ईआर पर जा सकते हैं। 65 से अधिक कि उम्र में यह जोखिम अधिक है, जिसमें लिंग (पुरुष), पारिवारिक इतिहास, दौड़, धूम्रपान, मोटापे और आहार, व्यायाम की कमी, उच्च कोलेस्ट्रॉल, शराब की खपत, और तनाव शामिल हैं। दिल का दौरा होने के लिए आपके जोखिम कारक नहीं हैं, इसलिए लक्षणों से अवगत रहें!

पुरुषों और महिलाओं दोनों को अगर सीने में दर्द का अनुभव होता है। आम तौर पर, छाती का दर्द हो सकता है या दबाव महसूस हो सकता है या एंठन या परिपूर्णता की तरह महसूस हो सकता है। दर्द अक्सर आता है और चला जाता है और कुछ मिनट तक टिकेगा। यह कई दिनों के बाद भी हो सकता है। लोग दर्द का अलग-अलग वर्णन करते हैं। पुरुष इसे बैठे हाथी के रूप में वर्णित करते हैं; जबकि महिलाएं एंठन या परिपूर्णता की भावना के रूप में वर्णित करते है।

छाती का दर्द तब होता है जब आपके दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है। इसलिए इसे अनदेखा न करें और इसके लिए समय जरूर निकालें! पुरुषों और महिलाएं दोनों को आमतौर पर बाहें, गर्दन या पीठ में कुछ प्रकार का दर्द होता हो। बाएं हाथ के नीचे क्लासिक रेडिएशन दर्द आमतौर पर पुरुषों के लिए एक लक्षण है। महिलाओं को आमतौर पर पेट के निचले हिस्से, निचले छाती, और ऊपरी पीठ के हिस्से में दर्द महसूस होता है। कुछ लोग जबड़े या गर्दन में दर्द महसूस करते हैं लेकिन हमेशा नहीं।

रेडिएशन दर्द छाती के दर्द से जुड़ा हो सकता है या नहीं भी हो सकता है। धड़, गर्दन या जबड़े में अस्पष्ट दर्द होता है। यदि आपको अचानक ठंड या गर्मी से पसीने छुटते हैं या आपकी त्वचा चिपचिपा हो जाती है, और आपके पास एक या दो अन्य लक्षण होते हैं, तो सहायता प्राप्त करें। चिपचिपा त्वचा ठंड और नम्र महसूस करती है और किसी भी घटना के लिए ये सामान्य नहीं है। महिलाएं प्री-रजोनिवृत्ति के माध्यम से गुजर रही हैं। दिल के दौरे पर पसीने से “सामान्य” गर्म चिपचिपापन को अलग करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप चादरें ओढ़ी हुई हैं या अत्यधिक पसीने के कारण आप सो नहीं सकते हैं, तो आग्रह करें कि आपका डॉक्टर आपको जांच करे।

यदि आप अचानक खड़े हो जाते हैं या सामान्य गतिविधि करने लगते हैं या आप बाहर निकलने लगते हैं, यह स्वयं को चेक आउट करने लायक है। चक्कर आपको ऐसा महसूस करता है कि आप घर से बाहर निकलने जा रहे हैं। आप अपने आप को फेंकने की तरह महसूस कर सकते हैं। चक्कर तब आता है जब रक्त मस्तिष्क तक नहीं पहुंचता है। कई कारण हैं। चक्कर आना कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं। यह चेक आउट करने लायक है। यदि आपके पास अन्य लक्षण हैं, तो मदद के लिए इमरजेंसी कॉल करें।

वृद्ध लोगों को यह अधिक जोखिम होता है, इसलिए किसी कारण को समझना मुश्किल हो सकता है। इन लक्षणों के लिए बहुत सारे कारण हैं। मतली और उल्टी के कई कारण भी हैं। आप भरे पेट पर भी खाली पेट महसूस कर सकते हैं। ये सभी लक्षण होते हैं क्योंकि आपके पाचन तंत्र को कम रक्त मिल रहा है और नियमित रूप से काम नहीं कर रहा है। यदि आपको किसी कारण से सांस की तकलीफ हो रही है, तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। सांस की तकलीफ जो अचानक शुरू हो जाती है और बिना किसी परिश्रम के होती है, उसकी जांच की जानी चाहिए।

विशेष रूप से महिलाओं को थकावट या अस्पष्ट कमजोरी का अनुभव हो सकता है। आमतौर पर आसान कार्य पूरा करने का प्रयास करते समय आपको थकावट या थकान का अनुभव हो सकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि आप फ्लू के साथ नीचे आ रहे हैं। चेतावनी के बिना होने वाले किसी भी बदलाव की जांच की जानी चाहिए। असामान्य हृदय धड़कन चिंता या विघटन का कारण बन सकता है, या आप इसे गर्दन में महसूस कर सकते हैं लेकिन छाती में नहीं। यदि ये किसी अन्य लक्षण से जुड़े हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें। आम तौर पर, आप केवल एक ही नहीं, दोनों हिस्सों में सूजन देखेंगे। आपका दिल गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ खून खींचने में सक्षम नहीं है और रक्त बैक अप करता है, जिससे आपके पैर और एंकल्स सूख जाते हैं। आप सूजन को भी देख सकते हैं क्योंकि आपके गुर्दे बदलते नमक एकाग्रता से निपटने में असमर्थ हैं।

एक पैर में सूजन भी जांच की जानी चाहिए, क्योंकि यह रक्त के थक्के पर एक लक्षण हो सकता है जो अंततः स्ट्रोक का कारण बन सकता है। आम तौर पर, खांसी दिल की परेशानी का संकेत है, न कि आने वाले दिल का दौरा। यह दिल की बीमारी का एक लक्षण हो सकता है। आपके दिल की कमजोरी फेफड़ों में तरल पदार्थ बनाने की अनुमति देती है। आप अपने फेफड़ों को साफ़ करने की कोशिश करने के लिए खांसें।

यदि आप जानते हैं कि आपको जोखिम है या दिल की बीमारी है और आपके पास लंबे समय तक चलने वाली खांसी है, तो जांच की जरूरत है। यदि आप सफेद या गुलाबी श्लेष्म को थूकना शुरू करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से जांच करनी चाहिए। खर्राटेबाजी एक संकेत नहीं है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, लेकिन यह नींद में साँस रुकने का संकेत हो सकता है। नींद के समय सांस का रुकना दिल का दौरे को ट्रिगर कर सकती है या आपके दिल पर अतिरिक्त तनाव पैदा कर सकती है।

अगर आपके पास अपने खर्राटों पर टिप्पणी करने के लिए कोई भागीदार नहीं है, तो सोने के दौरान हवा के लिए गैसिंग, सुबह सूखे मुंह या सिरदर्द, या दिन की नींद की तरह संकेतों की तलाश करें। यदि आप बुरी तरह एंठन महसूस करते हैं और एक या दो पलों के लिए श्वास रोकते हैं, तो डॉक्टर के पास जाएँ। यदि आपको मेमोरी लॉस या विचलन हो रहा है, तो आप चाहते हैं कि कोई आपको जांच सके। भ्रम के कई कारण हैं, लेकिन उनमें से एक दिल की विफलता या कोरोनरी बीमारी में से एक है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका रक्त रसायन बदल रहा है और रक्त के भीतर कुछ पदार्थ सामान्य श्रेणियों से बाहर हैं। आपके मस्तिष्क को ठीक तरह से काम करने के लिए पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है। कई बार, कोई और इन लक्षणों को पहले नोटिस करता है। भ्रमित प्रियजनों को आग्रह करें कि चेक आउट हो जाएं। यदि आप एक से अधिक लक्षण अनुभव करते हैं, तो इसे जांचें। कसरत करें, सही खाना खाएं, धूम्रपान बंद करें, और अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें। आप लंबे समय तक बेहतर महसूस करेंगे और दिल का दौरा बंद कर सकते हैं।

Top Stories