सुल्तान की मृत्यु के बाद ओमान में जुटे कई देशों के गणमान्य व्यक्ति

सुल्तान की मृत्यु के बाद ओमान में जुटे कई देशों के गणमान्य व्यक्ति

ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन लंबे समय तक राज करने वाले सुल्तान कबूस की मृत्यु के बाद शाही परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करने के लिए रविवार को ओमान में क्षेत्रीय नेताओं के एक समारोह में शामिल हुए।

मस्कट के आलम पैलेस में एक समारोह में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी  ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ नए सुल्तान से मिलने वालों में ट्यूनीशियाई राष्ट्रपति कैस सैयद, कुवैत के अमीर शेख सब-अल-अहमद और यमनी राष्ट्रपति अबेद्रबोरन हादी के साथ थे। फ्रांस के पूर्व नेता निकोलस सरकोजी भी इस समारोह में उपस्थित थे, जो नए शाही शासक हेथम बिन तारिक के चुने जाने और शपथ ग्रहण के एक दिन बाद हुआ था।

हैथम क्युबों के चचेरे भाई हैं, जिन्होंने कभी शादी नहीं की और 79 साल की उम्र में शुक्रवार को बिना वारिस के मृत्यु हो गई। बता दें की भारत सरकार ने 13 जनवरी को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा और कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को सुल्तान काबूस के निधन पर दुख जताया था और कहा था कि भारत ने खाड़ी देश में अपना एक महत्वपूर्ण सहयोगी खो दिया। काबूस के चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद को नया सुल्तान घोषित किया गया है।

 

Top Stories