12 साल के हज़ीक काज़ी ने समुद्री जीवन को बचाने, महासागरों को साफ करने के लिए बनाया जहाज!

12 साल के हज़ीक काज़ी ने समुद्री जीवन को बचाने, महासागरों को साफ करने के लिए बनाया जहाज!

पुणे: पुणे के एक 12 वर्षीय लड़के हाज़ीक काज़ी ने ERVIS नाम का एक जहाज डिज़ाइन किया है जो समुद्र में प्रदूषण को कम करने और समुद्री जीवन को बचाने में मदद करेगा।

एएनआई से बात करते हुए, हाज़ीक काज़ी ने कहा: “मैंने कुछ वृत्तचित्रों को देखा और महसूस किया कि अपशिष्ट का समुद्री जीवन पर प्रभाव पड़ता है। मुझे लगा कि मुझे कुछ करना है। हम जिस मछली को भोजन में खाते हैं वह समुद्र में प्लास्टिक खा रही है इसलिए प्रदूषण का चक्र हमारे सामने आता है और वह मानव जीवन को प्रभावित कर रहा है। इसलिए, मैं ईआरवीआईएस के साथ आया हूं। ”

ईआरवीआईएस के कार्यों और विशेषताओं के बारे में बताते हुए, हाज़ीक ने कहा: “तश्तरी बेकार में चूसने के लिए सेंट्रिपेटल बल का उपयोग करती है, जो तब पानी, समुद्री जीवन और कचरे के बीच अलग हो जाती है। समुद्री जीवन और पानी को वापस समुद्र में भेज दिया जाता है, जबकि कचरे को पाँच और भागों में अलग किया जाता है। ”

हाज़ीक जिन्होंने टेडएक्स और टेड 8 जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना विचार प्रस्तुत किया है, उनकी कई अंतरराष्ट्रीय विद्वानों और संगठन द्वारा सराहना की गई है।

Top Stories