15 राज्य की 117 सीटों पर वोटिंग जारी, राहुल-शाह सहित कई दिग्गजों की सीट पर चुनाव

15 राज्य की 117 सीटों पर वोटिंग जारी, राहुल-शाह सहित कई दिग्गजों की सीट पर चुनाव

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को वोटिंग शुरू हो गई. इसमें गुजरात, यूपी, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र सहित 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर लोग वोट डाल रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा गुजरात की सभी 26 सीट, यूपी की 10, महाराष्ट्र की 14, कर्नाटक की 14, असम में 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, पश्चिम बंगाल की 5, गोवा की सभी 2 सीटें, दादर नगर हवेली, दमन दीव व त्रिपुरा की एक-एक सीट पर वोटिंग हो रही है. दूसरी तरफ तमिलनाडु की वेल्लौर सीट पर भी आज वोटिंग हो रही है.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की पांच सीटों – बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद- पर मतदान हो रहा है. इन पांच सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा। कल होने वाले मतदान में 80,23,852 मतदाता 61 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. मालदा दक्षिण सीट पर त्रिकोणीय जबकि बाकी चार सीटों पर चतुष्कोणीय मुकाबले के आसार हैं. मालदा दक्षिणी सीट पर वाम मोर्चा ने अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है.

यूपी की 10 सीट
यूपी की 10 सीटों पर 23 अप्रैल को होने वाला मतदान सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गज नेताओं का सियासी भाग्य तय करेगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों – मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत – के लिये मंगलवार को मतदान होगा. बता दें कि वर्ष 2014 में इनमें से सात सीटें भाजपा ने जीती थीं. मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीटें सपा के खाते में गई थी. तीसरे चरण में 95.5 लाख पुरुषों और 80.9 लाख महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता कुल 120 प्रत्याशियों में से अपने प्रतिनिधि चुनेंगे. इस चरण के लिये कुल 12,128 मतदान केन्द्र तथा 20,116 मतदेय स्थल बनाये गये हैं. तीसरे चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी) के साथ—साथ आजम खां (रामपुर), उनकी प्रतिद्वंद्वी जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद), वरुण गांधी (पीलीभीत) और संतोष गंगवार (बरेली) जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के इन सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां बताया कि लोकसभा चुनाव के तीसरे और राज्य में अंतिम चरण में सात सीटों के लिए प्रचार आज शाम पांच बजे समाप्त हो गया. साहू ने बताया कि तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग,जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए 23 अप्रैल को मतदान होगा.

Top Stories