15 फूड्स जो 100 साल से अधिक जीवित रहने में मदद कर सकते हैं

15 फूड्स जो 100 साल से अधिक जीवित रहने में मदद कर सकते हैं
Click for full image

1. अखरोट
अखरोट आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण सूक्ष्म एलिमेंट से भरे हुए हैं। मानव तंत्रिका तंत्र का समर्थन करने के लिए बहुत से स्वस्थ वसा उपलब्ध हैं। अपने शरीर को आवश्यक खनिजों के साथ आपूर्ति करने के लिए कम से कम ¼ कप प्रति दिन खाएं।

2. नींबू

यदि आपको विटामिन सी की कमी है, तो नींबू शायद आपके लिए सबसे अच्छा स्रोत है। नींबू के फ्लेवोनोइड्स कैंसर की कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करते हैं और फ्लू समेत कई अन्य बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

3. ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन k का एक अद्भुत स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे सही ढंग से पकाएं।

4. बीन्स
बीन्स प्रोटीन का स्रोत हैं जो आपके शरीर को बनाने का सबसे आसान तरीका है। बीन्स में फाइबर होता है जो शरीर को अन्य खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करता है जो बैड फैट का स्रोत नहीं है।

5. डार्क चॉकलेट
मिल्क चॉकलेट बार को न खाएं जिसमें नट्स छिड़के होते हैं। शुद्ध डार्क चॉकलेट खाएं और कोको फ्लैवोनोइड्स और एसिड के साथ स्वस्थ रहें जो आम तौर पर आपके शरीर में कमी होते हैं।

6. टमाटर
विभिन्न प्रकार के टमाटर कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करने के लिए अद्भुत हैं। वे रक्त को समृद्ध करने के लिए आवश्यक तत्वों के साथ आपके शरीर को भी प्रदान करते हैं। हर व्यक्ति को हर हफ्ते कम से कम 1 बड़ा टमाटर का उपभोग करना चाहिए।

7. सैलमॉन फिश
यदि आप शाकाहारी नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त सैल्मन फिश शामिल करें। यह आपको स्वस्थ वसा भी प्रदान करता है जो किसी और फुड में पाए जाने की संभावना नहीं है।

8. एवोकैडो
सभी फलों के प्रकारों में, एवोकैडो सबसे स्वस्थ विकल्प है। वे स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और माइक्रोलेमेंट्स से समृद्ध हैं। एवोकैडो ​​दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए अच्छा साबित हुए हैं।

9. लहसुन
यदि आप ताजा लहसुन नहीं खाते हैं, तो आप लगातार जोखिम में हैं। लहसुन हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारने में मदद करता है और आपके शरीर को सभी हेल्मिंटों से साफ रखता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली में भी सुधार करता है।

10. बेरीज़
सभी ताजा जामुन उपभोग करने के लिए अद्भुत हैं। मौसम में उन्हें खाने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन ब्लु बेरी और गुच्छे वाले जामुन सबसे अच्छा विकल्प हैं। हालांकि, जब फल पकाया जाता है और टिन किया जाता है तो यह लगभग अपनी सारी अच्छाई खो देता है।

11. पालक
इस हरे पत्तेदार सब्जी में ल्यूटिन की एक बड़ी मात्रा होती है। पालक का उपभोग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, आंखों और महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा में मदद करता है। ल्यूटिन ओव्यूलेशन और गर्भवती होने की संभावना में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

12. ओलीव ऑयल (जैतुन का तेल)
विभिन्न प्रकार के तेलों में, जैतून का तेल स्वस्थ वसा, एसिड और फ्लैवोनोइड्स से भरा होता है। यह दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है, और मजबूत और लोचदार रक्त वाहिकाओं का निर्माण करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक आहार में जैतून का तेल शामिल करते हैं।

13. दही
हर दिन ताजा दूध का सेवन किया जाना चाहिए। लेकिन दही हर किसी के लिए अद्भुत है। यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के पूर्ण पाचन में शरीर के माइक्रोफ्लोरा बनाने और बनाए रखने में मदद करता है।

14. अंडा
अंडा का सफेद भाग प्रोटीन से भरे हुए हैं। यौगिकों को हमारे स्वास्थ्य के लिए बुरी तरह बताया गया है। हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि जर्दी और सफेद एक साथ खाने से केवल सफेद खाने से ज्यादा स्वस्थ होता है।

15. ड्राई फ्रुट
ये विकल्प सर्दियों में विशेष रूप से सहायक होते हैं जब ताजा फल उपलब्ध नहीं होता है। ड्राई फ्रुट में बहुत से स्वस्थ सूक्ष्मजीव और विटामिन बरकरार रहते हैं। वे वर्ष के ठंडे महीनों के दौरान अतिरिक्त प्रतिरक्षा शक्ति भी बनाते हैं।

Top Stories